Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. शेयर बाजार में डेढ़ घंटे बढ़...

शेयर बाजार में डेढ़ घंटे बढ़ सकता है ट्रेडिंग का समय, कारोबार का समय बढ़ाने पर हो रहा है विचार

वर्तमान में शेयर बाजार सुबह 9 बजे खुलता है और 3.30 बजे बंद हो जाता है। हालांकि सुबह ट्रेडिंग 9.15 बजे से ही शुरू होती है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 12 Sep 2017, 8:54:56 IST

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजारों में ट्रेडिंग का समय पहले के मुकाबले ज्यादा हो सकता है। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) कारोबार के घंटों को बढ़ाकर कम से कम शाम 5 बजे तक करने के सुझाावों पर विचार कर रहा है। अगर ऐसा हो जाता है तो शेयर बाजार में मौजूदा साढ़े 6 घंटे के बजाय 8 घंटे तक ट्रेडिंग होती रहेगी। वर्तमान में शेयर बाजार सुबह 9 बजे खुलता है और 3.30 बजे बंद हो जाता है। हालांकि सुबह ट्रेडिंग 9.15 बजे से ही शुरू होती है।

लेकिन सेबी अब विचार कर रहा है कि खुलने का समय तो 9 बजे ही होगा लेकिन बाजार के बंद होने के समय को 3.30 बजे से बढ़ाकर 5 बजे कर दिया जाए। स्टॉक एक्सचेंजों के बीच विचार है कि वैश्विक बाजारों के घरेलू बाजार के साथ बेहतर तालमेल के लिए कारोबार के घंटों को बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि आखिरी फैसला लेने से पहले सेबी, सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक से भी सलाह लेगा।

ट्रेडिंग के समय में बढ़ोतरी को ज्यादातर ब्रोकर्स  बेहतर मान रहे हैं। पैसा खबर इंडिया टीवी से बात करने पर कई ब्रोकर्स ने इसे सही कदम बताया है, ब्रोकर्स का कहना है कि जितना ज्यादा समय बाजार मे ट्रेडिंग होती रहेगी उतना अधिक समय उनकी ब्रोकरेज में इजाफा होता रहेगा। ऐसे में ट्रेडिंग बढ़ने से उनके कारोबार में बढ़ोतरी होगी।

Web Title: शेयर बाजार में डेढ़ घंटे बढ़ सकता है ट्रेडिंग का समय