Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI 18 जुलाई को आयोजित करेगा...

SBI 18 जुलाई को आयोजित करेगा ‘किसान मेला’, ग्रामीण शाखाओं के जरिए करेगा 10 लाख किसानों से संपर्क

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 18 जुलाई को देशभर में किसान मेले का आयोजन करेगा। कार्यक्रम का आयोजन किसानों से सम्पर्क करने तथा उनके बीच वित्तीय साक्षरता प्रसार के लिए किया जा रहा है। स्टेट बैंक को उम्मीद है कि बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम में वह देशभर में अपनी 14,000 ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं के जरिये 10 लाख किसानों से सम्पर्क कर सकेगा।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 16 Jul 2018, 19:15:14 IST

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 18 जुलाई को देशभर में किसान मेले का आयोजन करेगा। कार्यक्रम का आयोजन किसानों से सम्पर्क करने तथा उनके बीच वित्तीय साक्षरता प्रसार के लिए किया जा रहा है। स्टेट बैंक को उम्मीद है कि बुधवार को होने वाले इस कार्यक्रम में वह देशभर में अपनी 14,000 ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं के जरिये 10 लाख किसानों से सम्पर्क कर सकेगा।

स्टेट बैंक द्वारा जारी बयान के अनुसार किसान मेला स्टेट बैंक का एक ऐसा प्रयास है जिसमें किसानों की तमाम तरह की शिकायतों का निपटारा किया जाता है। इसके साथ ही किसानों को उनके अधिकारों और बैंकों की विभिन्न पहलों के बारे में जानकारी दी जाती है।

स्टेट बैंक के साथ देशभर में करीब डेढ़ करोड किसान ग्राहक जुड़े हैं। बैंक ने कहा है कि उसने हाल ही में किसान मेले का आयोजन किया जिसमें देश के विभिन्न स्थानों में करीब छह लाख किसान मेले में पहुंचे।

स्टेट बैंक ने कहा कि किसान मेले का आयोजन कर वह किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की भी पेशकश करता है। खाते के नवीनीकरण पर उनकी ऋण सीमा में 10 प्रतिशत का विस्तार किया जाता है।

बैंक की यह पहल किसानों तक पहुंचने उन्हें बैंकिंग गतिविधियों के बारे में शिक्षित करने और किसान क्रेडिट कार्ड के फायदों के बारे में बताने को लेकर है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में उन्हें जानकारी दी जाती है साथ ही सरकार से ब्याज सहायता के तहत अधिकतम लाभ के बारे में भी बताया जाता है।

इस दौरान बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के समय पर नवीनीकरण को लेकर भी जागरूक बनाएगा। केसीसी के साथ ही रूपे कार्ड को लेकर भी जानकारी देता है ताकि किसान इसका भी लाभ उठा सकें।

Web Title: SBI 18 जुलाई को आयोजित करेगा ‘किसान मेला’, ग्रामीण शाखाओं के जरिए करेगा 10 लाख किसानों से संपर्क