Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI जल्‍द ही ब्‍लॉक कर सकता...

SBI जल्‍द ही ब्‍लॉक कर सकता है आपका पुराना ATM कार्ड, जारी किए जा रहे हैं EVM चिप वाले नए डेबिट कार्ड

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो SBI अपने ग्राहकों के पुराने ATM कार्ड बदल रहा है और बदले में EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी कर रहा है।

Manish Mishra
Manish Mishra 21 Aug 2017, 11:46:38 IST

नई दिल्ली। भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) बचत खाते पर ब्‍याज दर घटाने वाला पहला बैंक था। अब SBI ग्राहकों के ATM कार्ड को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो SBI अपने ग्राहकों के पुराने ATM कार्ड बदल रहा है और बदले में EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, SBI के जो ग्राहक 30 सितंबर 2017 से पहले अपना ATM कार्ड नहीं बदलवाते हैं, उनके कार्ड ब्‍लॉक कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : एक और चीनी कंपनी Comio ने किया भारत में प्रवेश, लॉन्‍च किए 10 हजार रुपए से सस्‍ते 4G VoLTE स्‍मार्टफोन

हालांकि, SBI की तरफ से ATM कार्ड ब्लॉक करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने बयान में कहा है कि बैंक पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड बदल रही है। इनकी बजाय अब नए EVM चिप वाले कार्ड जारी किए जा रहे हैं। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस संदर्भ में सूचित किया है, जिसमें कहा गया है कि यह कदम सुरक्षा के नजरिए से उठाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : आसुस ने पेश किया जेनफोन Zoom S, 5000 mAh की बैटरी के साथ करेगा पावरबैंक का काम

SBI ने एक बयान जारी कर कहा है कि ग्राहकों को अपना डेबिट कार्ड बदलवाने के लिए बैंक आना होगा या फिर वे ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए नए EVM कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वे मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड की जगह ज्‍यादा सुरक्षित EVM चिप वाले कार्ड जारी करें। यह निर्देश ATM और डेबिट कार्ड की क्‍लोनिंग और दूसरे तरह की अन्‍य धोखाधडि़यों की रोकथाम के लिए दिया गया था।

यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी ने पेश की नई सियाज S, इन खास फीचर्स के साथ कीमत 9.39 लाख से शुरू

क्या है मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला ATM या डेबिट कार्ड

पुराने ATM और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। ATM में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से पैसे निकल पाते हैं। खरीदारी के समय ऐसे कार्ड्स को स्‍वाइप किया जाता है।

ज्‍यादा सुरक्षित हैं EVM चिप वाले कार्ड

EVM चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है ताकी कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके।

यह भी पढ़ें :  ATM और SMS के जरिए भी बैंक खाते से जोड़ा जा सकता है आधार, बिना ब्रांच गए इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

Web Title: SBI जल्‍द ही ब्‍लॉक कर सकता है आपका पुराना ATM कार्ड