Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस SBI ने GCC के तहत कैश...

SBI ने GCC के तहत कैश निकासी की लिमिट में किया बदलाव, डेबिट कार्ड का नियम होगा लागू

SBI की तरह से दी गई जानकारी के मुताबिक आपके ATM या डेबिट कार्ड के जरिए कैश निकलवाने की जो लिमिट होगी उतनी ही मात्रा में GCC के जरिए कैश निकाला जा सकेगा

Manoj Kumar
Manoj Kumar 30 Jan 2018, 9:59:59 IST

नई दिल्ली। अगर आप बैंक से पैसे निकलवाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्रीन चैनल काउंटर (GCC) का इस्तेमाल करते हैं तो अब पैसे निकलवाने के लिए आपपर ATM या डेबिट कार्ड से कैश निकाली वाले नियम लागू होंगे क्योंकि SBI ने GCC के तहत कैश निकासी के नियमों को ATM या डेबिट कार्ड से कैश निकासी के नियमों के साथ जोड़ दिया है। 25 जनवरी से देशभर में यह नियम लागू हो चुके हैं। SBI की तरह से दी गई जानकारी के मुताबिक आपके ATM या डेबिट कार्ड के जरिए कैश निकलवाने की जो लिमिट होगी उतनी ही मात्रा में GCC के जरिए कैश निकाला जा सकेगा।

क्या है ग्रीन चैनल काउंटर (GCC)

SBI ने जुलाई 2010 में ग्राहकों की सुविधा के लिए ग्रीन चैनल काउंटर (GCC) की शुरुआत की थी, इसका मकसद बैंक में भीड़ होने पर भी कम से कम कागज के इस्तेमाल के जरिए ग्राहक को जल्दी से जल्दी कैश जमा कराने या निकलवाने की सुविधा देना था। इस सुविधा के तहत ग्राहक को न तो अपने बैंक खाते का नंबर याद रखने की जरूरत है और न ही बैंक में पासबुक लेकर जाने की जरूरत है।

इस तरह से GCC के तहत कर सकते हैं ट्रांजैक्शन

ग्राहक अपने ATM के जरिए ही ग्रीन चैनल काउंटर पर रखे PoS मशीन जैसी मशीन की मदद से किसी को पैसे भेज सकता है और साथ में कैश की निकाली भी ले सकता है। शुरुआत में इस सुविधा के जरिए रोजाना 40000 रुपए तक की ट्रांजैक्शन की इजाजत थी लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया था। अब इस सुविधा के तहत कैस निकासी की लिमिट को ATM या डेबिट कार्ड की लीमिट के दायरे में कर दिया गया है। देश में SBI की ज्यादातर शाखाओं में यह सुविधा दी जाती है। 

More From Business