Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI क्विक ने डेबिट कार्ड धोखाधड़ी...

SBI क्विक ने डेबिट कार्ड धोखाधड़ी रोकने को नई सर्विस लॉन्च की

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने डेबिट कार्ड धोखाधड़ी रोकने के लिए एसबीआई क्विक (एसएमएस और मिस्ड कॉल) बैंकिंग सर्विस की शुरुआत की है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 26 Apr 2016, 9:33:55 IST

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने डेबिट कार्ड धोखाधड़ी रोकने के लिए एसबीआई क्विक (एसएमएस और मिस्ड कॉल) बैंकिंग सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस के तहत ग्राहक विभिन्न प्लेटफॉर्म मसलन एटीएम और पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) के जरिए अपने कार्ड को सक्रिय या निष्क्रय कर सकते हैं।

सिर्फ एक SMS से ब्लॉक कर सकेंगे अपना कार्ड

एसबीआई ने एक बयान में कहा कि एटीएम, पॉइंट ऑफ सेल, ई-कॉमर्स वेबसाइट आदि के जरिए डेबिट कार्ड को सक्रिय या फिर निष्क्रय किया जा सकता है। बयान के मुताबिक यह काम सिर्फ एक एसएमएस भेजकर किया जा सकता है। एसबीआई के एक अधिकारी ने कहा, बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर डेबिट कार्ड इस्तेमाल को रोकने की सुविधा पहले से उपलब्ध है। अब हमने अपने ग्राहकों को इससे निपटने के लिए एक आसान लेकिन प्रभावी समाधान पेश किया है। एसबीआई क्विक एक मोबाइल एप है जिसमें कई तरह के सेवाएं उपलब्ध हैं। इस सेवा के लिए मोबाइल फोन नंबर बैंक में पंजीकृत करना होगा।

तस्वीरों की मदद से कीजिए असली-नकली नोट की पहचान

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

पेमेंट बैंकों पर SBI ने उठाए सवाल

भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने 18 अप्रैल को कहा कि लघु एवं भुगतान बैंकों ने अभी तक ऐसा कोई कारोबारी मॉडल तैयार नहीं किया है जिसे व्यावहारिक कहा जा सके। एसबीआई ने भुगतान बैंक उपक्रम के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ गठजोड़ किया है। भट्टाचार्य ने कहा कि न तो लघु वित्त बैंकों और न ही भुगतान बैंकों ने ऐसा मॉडल तैयार किया है, जो व्यावहारिक हो।

यह भी पढ़ें: एसबीआई लॉन्च करेगा मोबाइल वॉलेट ऐप ‘Batua’, फीचर्स फोन से भी कर सकेंगे ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन
यह भी पढ़ें: कर्ज चुकाने में चूक तो एसबीआई में नौकरी के लिए नहीं कर सकेंगे आवेदन

Web Title: SBI ने डेबिट कार्ड धोखाधड़ी रोकने के लिए शुरू की क्विक सर्विस