Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस स्‍टेट बैंक ग्राहकों को बदलवाना होगा...

स्‍टेट बैंक ग्राहकों को बदलवाना होगा गैर ईएमवी चिप वाला एटीएम कार्ड, जनवरी 2019 से बेकार हो जाएंगे पुराने कार्ड

यदि आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक हैं और बैंक के डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हो सकता है कि आपको भी बैंक का डेबिट कार्ड बलवाना पड़े।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 24 Aug 2018, 13:40:25 IST

नई दिल्‍ली। यदि आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहक हैं और बैंक के डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हो सकता है कि आपको भी बैंक का डेबिट कार्ड बलवाना पड़े। स्‍टेट बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि यदि उनके पास मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड हैं तो वे जल्‍द ही इन्‍हें ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदलवा लें। बैंक के मुताबिक पुराने कार्ड 31दिसंबर तक की काम करेंगे। एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि वे 31 दिसंबर से पहले अपने कार्ड को बदलवा लें। एसबीआई बिना कोई शुल्‍क लिए कार्ड बदलेगी।

एसबीआई ने आज एक ट्वीट में कहा है कि जिन ग्राहकों के पास मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड हैं वे इस साल के अंत तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के तहत अपने कार्ड बदलवा लें। रिजर्व बैंक पहले ही देश के सभी बैंकों को केवल चिप और पिन आ‍धारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने का आदेश दिया है।

ईएमवी चिप तकनीक एक आधुनिक वैश्‍विक पेमेंट सिस्‍टम है जो कि अत्‍याधुनिक सुरक्षा तकनीकों से लैस है। चिप में एक माइक्रोप्रोसेसर लगा होता है जिसमें सारा डेटा एकत्रित होता है। यह तकनीक मेग्‍नेटिक स्ट्रिप से कहीं ज्‍यादा सुरक्षित है और ग्राहकों को फ्रॉड से सुरक्षित रखने में अधिक कारगर है।

कैसे पहचाने अपना कार्ड

आप आसानी से मैग्‍नेटिक स्ट्रिप और ईएमवी चिप वाले कार्ड में अंतर कर सकते हैं। यदि आपके एटीएम कार्ड में बाईं ओर ऊपर सुनहरे रंग की चिप नहीं है तो आपका कार्ड मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाला है। आपको जल्‍द ही बैंक जाकर इसे बदलवाना होगा।

कैसे करें एप्‍लाई

आप चाहें तो बैंक जाकर नए एटीएम कार्ड के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बैंकिंग के माध्‍यम से भी कार्ड एप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की ऑफिशियल साइट ऑनलाइनएसबीआई.कॉम पर जाना होगा। यहां यूजरआईडी और पासवर्ड डालने के बाद आपको ई सर्विस टैब पर जाना होगा। यहां एटीएम कार्ड सर्विस पर जाकर निर्देशों का पालन करना होगा।

More From Business