Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पुराना ATM कार्ड इस्तेमाल करने वाले...

पुराना ATM कार्ड इस्तेमाल करने वाले SBI ग्राहकों के लिए सूचना, 31 दिसंबर से पहले इसे बदलें

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर से पहले अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम सह डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलवाने के लिये कहा है

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 26 Aug 2018, 13:04:02 IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर से पहले अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम सह डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलवाने के लिये कहा है। कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी से ग्राहकों की रक्षा के लिये भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को केवल चिप आधारित और पिन सक्षम डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिये कहा है। 

ईएमवी चिप कार्ड जाली कार्ड बनाकर होने वाली धोखाधड़ी से बचाता है। ईएमपीवी कार्ड और पिन सुविधा ग्राहकों को कार्ड खो जाने और चोरी से जुड़ी धोखाधड़ी और जाली कार्ड बनाकर धोखाधड़ी से रक्षा करता है। SBI ने अपने ट्वीट में कहा कि ग्राहक RBI के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 2018 के अंत तक अपने मेगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से बदलें।

Related Stories

बैंक की तरफ से कहा गया है कि ग्राहक अपनी नजदीकी बैंक शाखा जाकर या नेट बैंकिंग के जरिए अपना पुराना मैग्नेटिग स्ट्रिप आधारित कार्ड बदल सकते हैं। इसके लिये ग्राहकों को शुल्क नहीं देना होगा।

जून अंत तक SBI ने 28.9 करोड़ एटीएम सह डेबिट कार्ड जारी किये हैं, जिसमें से अधिकतर चिप आधारित कार्ड हैं। कुछ अन्य बैंक भी मेगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड से बदल रहे हैं।

More From Business