Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे...

विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान की मदद करेगा सऊदी अरब, देगा 3 अरब डॉलर का कर्ज

पाकिस्‍तान के मित्र देश सऊदी अरब ने विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को समस्या के समाधान के लिए तीन अरब डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 25 Oct 2018, 10:22:21 IST

रियाद/इस्लामाबाद। विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान के लिए राहत की खबर है। पाकिस्‍तान के मित्र देश सऊदी अरब ने विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को समस्या के समाधान के लिए तीन अरब डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की है। यह कर्ज एक साल की अवधि के लिए दिया जाएगा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सऊदी अरब के शाह सलमान से रियाद में मुलाकात के बाद कर्ज देने की घोषणा की गई। यह मुलाकात फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशिएटिव मंच की बैठक के दौरान अलग से हुई। बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग मजबूत बनाने की इच्छा जताई।  पाकिस्‍तान के पास अभी 8 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है, जो केवल सात से आठ सप्‍ताह के आयात के लिए ही पर्याप्‍त है।

इसके साथ सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर मूल्य का तेल उपलब्ध कराने को लेकर भी समझौता किया। पाकिस्तान इसका भुगतान बाद में करेगा।  इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री खान के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार सऊदी अरब भुगतान संतुलन की समस्या से निपटने के लिए पाकिस्तान को एक साल के लिए तीन अरब डॉलर की जमा का समर्थन उपलब्ध कराएगा।  

जियो न्यूज ने बयान के हवाले से कहा कि सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर तक तेल के आयात के लिए बाद में भुगतान की सुविधा पर भी सहमति जताई है। यह व्यवस्था तीन साल के लिए होगी। उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

Web Title: Saudi Arabia agrees to give $3bn financial support for Pakistan | विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान की मदद करेगा सऊदी अरब, देगा 3 अरब डॉलर का कर्ज