Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रंप और जिनपिंग से लेकर मोदी...

ट्रंप और जिनपिंग से लेकर मोदी और पुतिन को मिलने वाले वेतन की पूरी जानकारी

पूरी दुनिया में राष्ट्राध्यक्षों को मिलने वाले वेतन की बात करें सिंगापुर के प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले राष्ट्राध्यक्ष हैं। सिंगापुर के प्रधानमंत्री के मुकाबले अमेरिका और चीन के राष्ट्रपतियों को बहुत कम वेतन मिलता है। बड़ी अर्थव्यवस्थों के राष्ट्राध्यक्षों में कम वेतन पाने वालों में सबसे आगे चीन के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री का स्थान आता है।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 12 Jun 2018, 15:20:35 IST

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में राष्ट्राध्यक्षों को मिलने वाले वेतन की बात करें सिंगापुर के प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले राष्ट्राध्यक्ष हैं। सिंगापुर के प्रधानमंत्री के मुकाबले अमेरिका और चीन के राष्ट्रपतियों को बहुत कम वेतन मिलता है। बड़ी अर्थव्यवस्थों के राष्ट्राध्यक्षों में कम वेतन पाने वालों में सबसे आगे चीन के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री का स्थान आता है।

अलग-अलग वेबसाइट्स से जुटाई गई जानकारी के मुताबिक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वालों में सिंगापुर के प्रधानमंत्री का पहला नंबर है, उन्हें सालाना 16 लाख अमेरिकी डॉलर यानि लगभग 10.75 करोड़ रुपए वेतन मिलता है। सिंगापुर के प्रधानमंत्री के बाद दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का आता है जिन्हें सालाना 4.02 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 2.70 करोड़ रुपए का वेतन मिलता है।

तीसरे स्थान अमेरिकी राष्ट्रपति का है जबकि चौथे नंबर पर कनाडा के प्रधानमंत्री का आता है, मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति को सालाना 4 लाख डॉलर और कनाडा के प्रधानमंत्री को 2.72 लाख अमेरिकी डॉलर वेतन मिलता है।

पांचवें नंबर पर जर्मनी की चांसलर,  छठे पर दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति, सातवें पर जापान के प्रधानमंत्री और आठवें पर तुर्की के राष्ट्रपति का नाम आता है। मिली जानकारी के मुताबिक जर्मनी के चांसलर को सालाना 2.56 लाख डॉलर, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति को 2.24 लाख डॉलर, जापान के प्रधानमंत्री को 2.02 लाख डॉलर और तुर्की के राष्ट्रपति को 1.97 लाख अमेरिकी डॉलर वेतन मिलता है।

इनके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, रूस के राष्ट्रपति, भारत के प्रधानमंत्री और चीन के राष्ट्रपति का स्थान आता है। मिली जानकारी के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति को सालाना 1.94 लाख डॉलर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को 1.93 लाख डॉलर, रूस के राष्ट्रपति को 61200 डॉलर, भारत के प्रधानमंत्री को 31200 डॉलर और चीन के राष्ट्रपति को 22000 डॉलर वेतन मिलता है।

Web Title: ट्रंप और जिनपिंग से लेकर मोदी और पुतिन को मिलने वाले वेतन की पूरी जानकारी