Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस डॉलर के मुकाबले 40 पैसे मजबूत...

डॉलर के मुकाबले 40 पैसे मजबूत हुआ रुपया, तेजी के साथ 68.74 रुपए प्रति डॉलर पर हुआ बंद

फॉरेक्स डीलर्स ने कहा कि विदेशी फंड के सतत निर्वाह और घरेलू शेयरों में भारी खरीदारी से रुपए को बल मिला, हालांकि अमेरिका डॉलर के मजबूत होने और कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि ने इसे सीमित कर दिया।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 02 Apr 2019, 20:33:19 IST

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में भारी लिवाली तथा विदेशी निधियों के सतत निवेश के बीच मंगलवार को रुपया 40 पैसे मजबूत होकर 68.74 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि बांड और शेयर बाजार में विदेशी निधियों के भारी निवेश होने से रुपए के प्रति धारणा मजबूती हुई है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों के साथ डॉलर-रुपया अदला-बदली के अनुबंधों की दूसरी नीलामी की घोषणा से भी स्थानीय मुद्रा को बल मिला है। 

मंगलवार को अतंर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 69.32 पर कमजोर खुला। लेकिन कारोबार के दौरान मजबूत होकर प्रति डॉलर 68.70 रुपए के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 40 पैसे की तेजी के साथ 68.74 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

शुक्रवार को रुपया 16 पैसे की तेजी के साथ 69.14 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। सोमवार को विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार वार्षिक लेखाबंदी के कारण बंद था। फॉरेक्‍स डीलर्स ने कहा कि विदेशी फंड के सतत निर्वाह और घरेलू शेयरों में भारी खरीदारी से रुपए को बल मिला, हालांकि अमेरिका डॉलर के मजबूत होने और कच्‍चे तेल की कीमतों में वृद्धि ने इसे सीमित कर दिया।  

मंगलवार को विदेशी संस्‍थागत निवेशक शुद्ध खरीदार बने रहे और उन्‍होंने 543.36 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की। ब्रेंट क्रूड वायदा भी 0.10 प्रतिशत बढ़कर 69.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।