Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रुपया नए रिकॉर्ड स्तर तक लुढ़का,...

रुपया नए रिकॉर्ड स्तर तक लुढ़का, डॉलर का भाव 70.15 रुपए पर बंद

अमेरिका और तुर्की के बीच बढ़ी खींचतान की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से भारतीय करेंसी रुपए पर लगातार दबाव बढ़ रहा है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 16 Aug 2018, 17:07:08 IST

नई दिल्ली। अमेरिका और तुर्की के बीच बढ़ी खींचतान की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी डॉलर में आई तेजी की वजह से भारतीय करेंसी रुपए पर लगातार दबाव बढ़ रहा है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया और भी नीचे लुढ़क गया है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया और भी नीचे लुढ़क गया है। रुपया करीब 25 पैसे की कमजोरी के साथ 70.15 प्रति डॉलर पर बंद हुआ है, दिन के कारोबार में रुपया 70.32 के स्तर तक लुढ़का था जो अबतक का सबसे निचला स्तर है।

डॉलर इंडेक्स में तेजी

अमेरिका और तुर्की की खींचतान की वजह से अमेरिकी डॉलर में लगातार तेजी आ रही है, डॉलर इंडेक्स ने बुधवार को 96.98 का ऊपरी स्तर छुआ है जो करीब 14 महीने में सबसे ऊपरी स्तर है। डॉलर इंडेक्स में आई तेजी की वजह से पूरी दुनिया की करेंसी में डॉलर के मुकाबले गिरावट है। यूरो भी डॉलर के मुकाबले करीब 14 महीने के निचले स्तर तक आ गया है। यही वजह है कि भारतीय रुपए पर भी दबाव देखा जा रहा है।

अमेरिका और तुर्की के बीच बढ़ी खींचतान

अमेरिका ने पहले तुर्की से आयात होने वाले स्टील और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी और इसके जवाब में अब तुर्की ने भी अमेरिका से आयात होने वाली कई वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने का ऐलान कर दिया है। दोनो देशों के बीच बढ़ी इस खींचतान की वजह से तुर्की की कंरेंसी लीरा में भार गिरावट देखी जा रही है।  

Web Title: Rupee Falls to new against Dollar on Thursday | रुपया नए रिकॉर्ड स्तर तक लुढ़का, डॉलर का भाव 70.15 रुपए पर बंद