Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे...

शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे टूटा, डॉलर के मुकाबले 70.55 के स्‍तर पर पहुंचा

डॉलर के अन्य प्रमुख मुद्राओं की तलना में मजबूत होने और कच्चा तेल की कीमतों में वृद्धि से मंगलवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में 9 पैसे कमजोर होकर 70.55 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 04 Dec 2018, 11:21:06 IST

मुंबई। डॉलर के अन्‍य प्रमुख मुद्राओं की तलना में मजबूत होने और कच्‍चा तेल की कीमतों में वृद्धि से मंगलवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में 9 पैसे कमजोर होकर 70.55 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। रुपया पिछले दिन के मुकाबले मंगलवार को 70.50 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और कुछ ही देर में 9 पैसे कमजोर होकर 70.55 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि आयातकों की ओर से डॉलर की मांग में तेजी आने और कच्चा तेल के भाव बढ़ने से रुपए पर दबाव बढ़ा है। विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपए पर दबाव रहा। रिजर्व बैंक की जारी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के परिणामों को लेकर निवेशकों में सतर्कता रही। 

सोमवार को रुपया 88 पैसे गिरकर 70.46 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। यह तीन महीने की अवधि में रुपए की सबसे बड़ी एकदिनी गिरावट रही। सोमवार को रुपया 69.87 रुपए प्रति डॉलर पर खुला था और कुछ ही देर में 50 पैसे गिरकर 70.08 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया था। इससे पहले शुक्रवार को रुपया 27 पैसे की मजबूती के साथ चार महीने के उच्चतम स्तर 69.58 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत 1.07 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 62.35 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई हैं। कारोबारियों का कहना है कि, ताजा विदेशी निवेश प्रवाह ने घरेलू मुद्रा की गिरावट को सीमित कर दिया। विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने सोमवार को 293.12 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।

More From Business