Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 9 एफडीआई प्रस्‍ताव को मिली मंजूरी,...

9 एफडीआई प्रस्‍ताव को मिली मंजूरी, पांच हजार करोड़ रुपए का होगा विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश

सरकार ने लगभग 5,000 करोड़ रुपए मूल्य के एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। मंजूरी दी गई है, उनमें अमेजन रिटेल इंडिया का प्रस्ताव भी शामिल है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 25 Aug 2017, 19:05:56 IST

नई दिल्ली। सरकार ने लगभग 5,000 करोड़ रुपए मूल्य के प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है, उनमें अमेजन रिटेल इंडिया का प्रस्ताव भी शामिल है।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग( डीआईपीपी) के विदेशी निवेश सुगमीकरण पोर्टल के अनुसार एफडीआई के चार प्रस्तावों को खारिज कर दिया गया है। इनमें बीसीपी एडवाइजर्स तथा एवियो रियल एस्‍टेट होल्डिंग्स का प्रस्ताव शामिल है। अमेजन रिटेल ने भारत में अनुषंगी कंपनी की स्थापना के लिए 3500 करोड़ रुपए का निवेश प्रस्ताव किया है। इसी तरह सुपरमार्केट ग्रोसरी ने खाद्य खुदरा कारोबार में 105 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव किया है। ब्लूएयर इंडिया को 100 करोड़ रुपए के निवेश की मंजूरी मिली है।

अर्बन लैडर होम डेकोर सॉल्‍यूशन को सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्‍टर में 97.5 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्‍ताव को हरी झंडी मिली है। सरकार ने 10 एफडीआई आवेदनों को या तो निरस्‍त कर दिया है या बंद कर दिया है। इसी महीने वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद को सूचित किया था कि विभिन्न मंत्रायलों व विभागों में एफडीआई के 99 प्रस्ताव विचाराधीन हैं। वित्‍त वर्ष 2016-17 में देश में एफडीआई 9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 43.47 अरब डॉलर रहा है।

Web Title: 9 एफडीआई प्रस्‍ताव को मंजूरी, पांच हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश