Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 500 कंपनी और 5 अरब डॉलर...

500 कंपनी और 5 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक जुलाई में करेंगे अंतरिक्ष की सैर, खुद बनवाया अपना अंतरिक्ष यान

सर रिचर्ड ब्रानसन ने कहा‍ कि मेरी इच्‍छा है कि चांद पर कदम रखने के 50वीं वर्षगांठ पर मैं वहां, ऊपर जाऊं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 08 Feb 2019, 19:46:33 IST

दुनियाभर में मशहूर ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन ग्रुप के मालिक सर रिचर्स ब्रानसन ने कहा है कि वह इस साल जुलाई में अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना पर गंभीरता से काम कर रहे हैं।

वॉशिंगटन के एयर एंड स्‍पेस म्‍यूजियम में वर्जिन गैलेक्टिक को सम्‍मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह में वर्जिन ग्रुप के प्रमुख सर रिचर्ड ब्रानसन ने कहा‍ कि मेरी इच्‍छा है कि चांद पर कदम रखने के 50वीं वर्षगांठ पर मैं वहां, ऊपर जाऊं। इसलिए हम इसपर काम कर रहे हैं। उल्‍लेखनीय है कि अमेरिकी अपोलो 11 मिशन 20 जुलाई, 1969 को चांद की सतह पर उतरा था।

रिचर्ड ब्रानसन एक मध्‍यक वर्गीय परिवार से हैं और उन्‍होंने 15 साल की उम्र में अपनी पहली कंपनी वर्जिन रिकॉर्ड की स्‍थापना की थी। आज उनके पास 500 कंपनियां और 5 अरब डॉलर की व्‍यक्तिगत संपत्ति है।

गौरतलब है कि वर्जिन गैलेक्टिक और ब्‍लू ओरजिन दो ऐसी कंपनियां हैं, जो यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजने की दिशा में काम कर रही हैं। हालांकि, लोगों की यह यात्रा महज कुछ ही मिनट के लिए होगी। ये दोनों कंपनियां हजारों की संख्‍या में यात्रियों को सबऑर्बिटल उड़ानों पर भेजने की योजना बना रही हैं, ताकि लोग अंतरिक्ष यात्रा का लुत्‍फ उठा सकें।

सबऑर्बिटल उड़ानों के तहत अंतरिक्षयान पृथ्‍वी की कक्षा का चक्‍कर नहीं लगाएंगे। यह मिशन 2023 तक जापानी अरबपति को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजने वाले स्‍पेसएक्‍स के मिशन से सस्‍ते होंगे।