Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस किसी देश में 68 वर्ष तो...

किसी देश में 68 वर्ष तो किसी में 58 वर्ष में रिटायर होते हैं पुरुष, जानिए अलग-अलग देशों की रिटायरमेंट उम्र

निया के कई देश ऐसे हैं जहां पर पुरुष 68 वर्ष के बाद ही व्यक्ति को नौकरी से रिटायरमेंट दी जाती है, जबकि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां 58 वर्ष में ही नौकरी छोड़नी पड़ जाती है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 22 Apr 2018, 13:11:46 IST

नई दिल्ली। भारत में पुरुषों और महिलाओं के लिए रिटायरमेंट की उम्र औसतन 60 वर्ष है जबकि दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर पुरुष 68 वर्ष के बाद ही व्यक्ति को नौकरी से रिटायरमेंट दी जाती है, जबकि कुछ देश ऐसे भी हैं जहां 58 वर्ष में ही नौकरी छोड़नी पड़ जाती है। आज हम बात करेंगे उन देशों की जहां पर भारत के मुकाबले ज्यादा उम्र में नौकरी से रिटायर किया जाता है। रिटायरमेंट को लेकर अलग-अलग संस्थाओं की तरफ से जारी आंकड़ों से यह जानकारी निकलकर आई है।

इजराइल पहले नंबर पर

इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान इजराइल का है, इजराइल में 68 वर्ष तक पुरुष नौकरी कर सकते हैं, इजराइल के बाद दूसरे नंबर पर ग्रीस और नौर्वे हैं जबकि तीसरे नंबर पर इटली है। ग्रीस और नौर्वे में रिटारयरमेंट की उम्र 67 वर्ष है जबकि इटली में 66.6 वर्ष की उम्र रिटायरमेंट के लिए तय की गई है।

यूरोप में भी लंबी है रिटायरमेंट की उम्र

यूरोप के देश फ्रांस, जर्मनी और नीदरलैंड तथा जर्मनी में पुरुषों की रिटायरमेंट की उम्र 65 वर्ष से ऊपर है, नीदरलैंड में 65.75 वर्ष, ऑस्ट्रेलिया में 65.5 वर्ष, जर्मनी में 65.4 वर्ष और फ्रांस में 65.3 वर्ष की उम्र पर रिटायर किया जाता है। इनके अलावा यूके में भी 65 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट दी जाती है जबकि दक्षिण अमेरिकी देश ब्रजील और मैक्सिको में भी 65 वर्ष में ही रिटायर किया जाता है।

एशियाई देशों में जल्दी रिटायर होते हैं लोग

एशियाई देशों में पुरुषों की रिटायरमेंट उम्र यूरोपीय और अमेरिकी देशों के मुकाबले कम है, एशिया में सबसे अधिक 62 वर्ष में जापान और सऊदी अरब में रिटायरमेंट दी जाती है। जबकि चीन सहित भारत और दक्षिण कोरिया में 60 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट होती है। इनके अलावा रूस और तुर्की में भी 60 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट दी जाती है। दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडियोनेशिया में तो सिर्फ 58 वर्ष की उम्र में ही रिटायरमेंट होती है।