Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI जून में भी नहीं करेगा...

RBI जून में भी नहीं करेगा ब्‍याज दरों में कोई बदलाव, गोल्‍डमैन सैक्‍स ने किया ये दावा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जून में होने वाली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों को यथावत रखते हुए उसमें कोई भी बदलाव नहीं करेगा। गोल्‍डमैन सैक्‍स की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 17 May 2018, 20:30:20 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जून में होने वाली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों को यथावत रखते हुए उसमें कोई भी बदलाव नहीं करेगा। गोल्‍डमैन सैक्‍स की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुद्रास्फीति और कच्चे तेल की कीमतों को लेकर चिंता के बीच केंद्रीय बैंक अपने सख्त रुख को जारी रखेगा।

अप्रैल में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 4.58 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो मार्च में 4.28 प्रतिशत थी। पिछले साल अप्रैल में यह 2.99 प्रतिशत थी। रिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा छह जून को आनी है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर गतिविधियों के आंकड़े, ऊंची मुद्रास्फीति और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें सब इस ओर इशारा कर रही हैं कि केंद्रीय बैंक सख्त रुख अपनाएगा। हमारा मानना है कि अभी रिजर्व बैंक गर्मियों की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, मानसून की स्थिति और मुद्रास्फीति के और आंकड़ों का इंतजार करेगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम और बढ़ते हैं या रुपया गिरता है, तो जून में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक इस साल अगस्त से ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू करेगा। 

More From Business