Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मानसून सामान्य रहने से अगस्त में...

मानसून सामान्य रहने से अगस्त में नीतिगत दरों में कटौती कर सकता है RBI, BofAML ने अपनी रिपोर्ट में किया खुलासा

सामान्य मानसून के पूर्वानुमान को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब अगस्त में होने वाली नीतिगत समीक्षा बैठक में मुख्य नीतिगत दर में 25 आधार अंक यानी 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। एक रिपोर्ट में यह अनुमान व्यक्त किया गया है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 18 Apr 2018, 21:38:59 IST

नई दिल्ली। सामान्य मानसून के पूर्वानुमान को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब अगस्त में होने वाली नीतिगत समीक्षा बैठक में मुख्य नीतिगत दर में 25 आधार अंक यानी 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। एक रिपोर्ट में यह अनुमान व्यक्त किया गया है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (BofAML) की एक रिपोर्ट के अनुसार, रबी मौसम की कमजोर फसल के बाद सामान्य मानसून से ग्रामीण मांग को तेजी मिल सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बाद अगस्त बैठक में 25 आधार अंक की कटौती के अनुमान पर हमें और भरोसा हो गया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश में इस बार मानसून सामान्य रहने वाला है। मानसून दीर्घकालिक औसत के हिसाब से 97 प्रतिशत रहेगा जिसे सामान्य माना जाता है।

जून से सितंबर तक की चार महीने की मानसून अवधि में वर्ष के दौरान होने वाली कुल वर्षा का करीब 75 प्रतिशत बरस जाता है। भारत में सकल घरेलू उत्पाद अब भी मुख्यत: कृषि क्षेत्र पर निर्भर करता है। देश के कई हिस्सों में कृषि उत्पादन कम हुआ है। अच्छी वर्षा से इस संकट से राहत मिलने की उम्मीद है।

BofAML की रिपोर्ट में कहा गया कि अपेक्षाकृत कमजोर रबी सत्र के बाद सामान्य मानसून से 2018 में खरीफ फसलों को पर्याप्त पानी मिलने से कृषि क्षेत्र को राहत मिलनी चाहिए।

Web Title: मानसून सामान्य रहने से अगस्त में नीतिगत दरों में कटौती कर सकता है RBI, BofAML ने अपनी रिपोर्ट में किया खुलासा