Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिजर्व बैंक में सबसे अधिक वेतन...

रिजर्व बैंक में सबसे अधिक वेतन पाने वाले नहीं हैं गवर्नर रघुराम राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन भले ही देश के सबसे ताकतवर अधिकारी हैं, लेकिन वह आरबीआई के सबसे अधिक वेतन पाने वाले नहीं हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 24 Apr 2016, 20:18:00 IST

नयी दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन भले ही देश के सबसे ताकतवर अधिकारी हैं, लेकिन वह रिजर्व बैंक के गवर्नर होने के बावजूद आरबीआई के सबसे अधिक वेतन पाने वाले नहीं हैं। रिजर्व बैंक द्वारा सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के तहत जो ब्योरा दिया गया है उसके अनुसार केंद्रीय बैंक के गवर्नर राजन का मासिक वेतन 1,98,700 रुपए बैठता है। इसमें 90,000 रुपए का मूल वेतन, 1,01,700 रुपए का महंगाई भत्ता तथा 7,000 रुपए अन्य के शामिल हैं। जबकि आरबीआई के तीन बड़े अधिकारी जीएस हेगड़े, एए गाउंदर और वी कंडासामी से भी कम है।

इन अधिकारियों को राजन से ज्‍यादा वेतन

रिजर्व बैंंक द्वारा अपने कर्मचारियों के मासिक वेतन भत्तों के बारे में जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार तीन अन्य अधिकारियों का मासिक वेतन राजन से अधिक है। इनमें गोपालकृष्ण सीताराम हेगड़े :4 लाख रुपए, अन्नामलाई अरापुल्ली गाउंदर 2,20,355 रुपए तथा वी कंडासामी 2.1 लाख रुपए शामिल हैं।

आइए जानते हैं पिछली RBI पॉलिसी की खास बातें

RBI Policy

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

RTI में पूछा गया था सवाल

ताजा ब्योरा रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर आरटीआई कानून के तहत डाला गया है। यह ब्योरा जून-जुलाई, 2015 की अवधि का है। यह पता नहीं चल सका कि अन्य तीनों लोग रिजर्व बैंक मैं अभी हैं या नहीं। हालांकि, रिजर्व बैंक ने मासिक वेतन के साथ संबंधित अधिकारी के पद के बारे में नहीं बताया है। हेगड़े पूर्व में प्रमुख कानूनी सलाहकार के पद पर रह चुके हैं। हेगड़े और कंडासामी के कुल वेतन में मूल वेतन या महंगाई भत्ता शामिल नहीं है।

दुनिया की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूचि में राजन, सानिया और प्रियंका चोपड़ा, नरेंद्र मोदी हुए बाहर

Web Title: रिजर्व बैंक में सबसे अधिक वेतन पाने वाले नहीं हैं गवर्नर रघुराम राजन