Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस घर और कार की EMI घटेगी...

घर और कार की EMI घटेगी या बैंकों में FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज? RBI की पॉलिसी दरों पर आज फैसला

आने वाले दिनों में कर्ज महंगा होगा या सस्ता, या फिर बैंकों में FD पर ज्यादा ब्याज मिलेगा? इस तरह की तमाम ब्याज दरों को निर्धारित करने वाली मुख्य पॉलिसी दरों पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का आज फैसला आने वाला है। RBI की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की 3 दिन चलने वाली बैठक का आज तीसरा दिन है और बैठक में क्या फैसला हुआ है इसको लेकर दोपहर बाद RBI जानकारी देगा

Manoj Kumar
Manoj Kumar 06 Jun 2018, 8:41:54 IST

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में कर्ज महंगा होगा या सस्ता, या फिर बैंकों में FD पर ज्यादा ब्याज मिलेगा? इस तरह की तमाम ब्याज दरों को निर्धारित करने वाली मुख्य पॉलिसी दरों पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का आज फैसला आने वाला है। RBI की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की 3 दिन चलने वाली बैठक का आज तीसरा दिन है और बैठक में क्या फैसला हुआ है इसको लेकर दोपहर बाद RBI जानकारी देगा।

RBI की तरफ से अगर मुख्य पॉलिसी दरों में कटौती की जाती है तो भविष्य में बैंकों की तरफ से कर्ज सस्ता करने की संभावना बढ़ जाएगी जिससे होमलोन या कारलोन के सस्ता होने की संभावना मजबूत हो जाती है। अगर पॉलिसी दरें बढ़ाई जाती हैं तो बैंक भी भविष्य में ब्याज दरों में इजाफा होगा जिससे कर्ज महंगा होगा और साथ में बैंकों की तरफ से फिक्स डिपॉजिट जैसी स्कीमों पर भी ब्याजा ब्याज मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

हालांकि ज्यादातर जानकार मान रहे हैं कि इस बार की पॉलिसी में RBI की तरफ से पॉलिसी दरों में किसी तरह का बदलाव किए जाने की संभावना कम है। फिलहाल रेपो रेट 6 प्रतिशत, रिवर्स रेपो रेट 5.75 प्रतिशत, MSF 6.25 प्रतिशत और बैंक रेट भी 6.25 प्रतिशत है। इनके अलावा CRR 4 प्रतिशत और SLR 19.5 प्रतिशत है।