Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आरटीआई में रेलवे ने किया खुलासा,...

आरटीआई में रेलवे ने किया खुलासा, राजधानी-शताब्‍दी में अलग-अलग दरों से वसूलती है कैटरिंग चार्ज

शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 27 Jun 2018, 9:18:04 IST

नई दिल्‍ली। अगर आपको लगता है कि राजधानी, दुरंतो या शताब्‍दी जैसी ट्रेनों में सभी यात्रियों को मिलने वाली चाय की कीमत एक ही होती है तो आप सरासर गलत हैं। शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है। यह जानकारी रेलवे बोर्ड द्वारा आरटीआई में मांगी गई सूचना के तहत दी गई है।

आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने रेलवे बोर्ड से ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क से जुड़े तमाम बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी। इस पर रेलवे बोर्ड द्वारा जानकारी के अनुसार प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) में सुबह की चाय की कीमत 15 रुपये तथा अन्य श्रेणियों में 10 रुपये है। सुबह का नाश्ता प्रथम एसी तथा ईसी में 90 रुपये, द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं एसी चेयरचार (सीसी) में 70 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 40 रुपये में है।

दिन और रात का भोजन प्रथम एसी तथा ईसी में 140 रुपये, द्वितीय/तृतीय एसी एवं सीसी में 120 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 75 रुपये में है। रात का खाना नहीं मिलने वाले ट्रेनों में प्रथम एसी तथा ईसी में शाम की चाय 70 रुपये में तथा रात का खाना मिलने पर 45 रुपये में है, जबकि द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं सीसी में 45 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 20 रुपये में है। आरटीआई सूचना के अनुसार, नई दर 9 अप्रैल, 2018 से लागू है।

Web Title: आरटीआई में रेलवे ने किया खुलासा, राजधानी-शताब्‍दी में अलग-अलग दरों से वसूलती है कैटरिंग चार्ज