Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्‍च...

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्‍च की Rail SAARTHI एप, रेल और हवाई टिकट बुकिंग के साथ खाना भी ऑर्डर कर सकेंगे यात्री

भारतीय रेलवे ने रेल सारथी (Rail SAARTHI) एप पेश की है, जो यात्रियों की टिकट बुकिंग, पूछताछ, साफ सफाई और खाने का ऑर्डर जैसी जररूतों को पूरा करेगी।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 15 Jul 2017, 13:55:13 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई एप शुरू की है। इस एप का नाम रेल सारथी (Rail SAARTHI) है। यह खासतौर पर रेल यात्रियों के लिए डिजाइन की गई है, जोकि यात्रियों की टिकट बुकिंग, पूछताछ, यात्रा के दौरान साफ सफाई और प्‍लेटफॉर्म पर खाने का ऑर्डर जैसी विभिन्‍न जररूतों को पूरा करेगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस एप को रेल यात्रियों के लिए लॉन्‍च किया।

मौजूदा समय में रेलवे द्वारा यात्रियों की विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों के लिए अलग अलग मोबाइल एप पेश की हैं। जैसे टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की एप, पूछताछ के लिए एनटीईएस की एप। लोगों को विभिन्‍न जरूरतों के लिए अलग अलग एप को प्‍ले स्‍टोर पर खोजना होता है और फिर इन्‍हें अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी पड़ती हैं। लेकिन नई एक लोगों की इसी मुश्किल को खत्‍म कर देगी। खास बात यह है कि इस एप से रेल टिकट ही नहीं बल्कि हवाई टिकट भी बुक कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें :  रेलवे लॉन्‍च करेगा एक नया मोबाइल एप, रेल टिकट के साथ ही साथ आप कर सकेंगे एयर टिकट की बुकिंग

एप की लॉन्‍चिंग के वक्‍त रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ग्राहकों को बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए इस प्रकार की एक इंटीग्रेटेड एप की जरूरत थी। यह एप यात्रियों के लिए सिंगल विंडो असिस्‍टेंस का काम करेगी। रेल सारथी (सिनर्जाइज्‍ड एडवांस्‍ड एप्‍लीकेशन रेल ट्रैवल हैल्‍प एंड इंफॉर्मेशन) एप खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की गई है। इसके अलावा यहां पर शिकायतें और सुझाव देने का भी विकल्‍प है।

यह भी पढ़ें :  IRCTC ने दिया बड़ा तोहफा, सितंबर तक ऑनलाइन रेल टिकट खरीदने वालों को नहीं देना होगा सर्विस चार्ज

सुरेश प्रभु ने इस दौरान यह भी घोषणा की कि अब से दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए रेल के थर्ड एसी क्‍लास में कोटा उपलब्‍ध होगा। इसके अलावा एसी थ्री कोच में लोअर बर्थ भी दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए आरक्षित होगी। वहीं उनके साथ सफर कर रहे व्‍यक्ति को मिडल बर्थ दी जाएगी। अभी तक यह कोटा स्‍लीपर क्‍लास के लिए ही था। इसके अलावा विदेशी यात्रियों के लिए एडवांस बुकिंग की सीमा 365 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। मौजूदा समय में यह सीमा 120 दिन है।

Web Title: रेलवे ने शुरू की Rail SAARTHI एप