Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पंजाब में सस्‍ते हुए ई-बाइक, ई-स्कूटर...

पंजाब में सस्‍ते हुए ई-बाइक, ई-स्कूटर और ई-रिक्शा, सरकार ने की वैट में बड़ी कटौती

पंजाब सरकार ने ई-बाइक, ई-स्कूटर और ई-रिक्शा पर वैट की दर में कटौती की। ऐसा प्रदूषण नियंत्रण के लिए ऐसे वाहनों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 13 Jul 2016, 12:40:42 IST

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने ई-बाइक, ई-स्कूटर और ई-रिक्शा पर वैल्‍यू एडेड टैक्‍स(वैट) की दर में कटौती की। ऐसा प्रदूषण नियंत्रण के लिए ऐसे वाहनों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है क्योंकि यह वाहन पर्यावरण अनुकूल माना जाता है।

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में ई-बाइक, ई-स्कूटर और ई-रिक्शा पर वैट की दर को 13 प्रतिशत से घटाकर 5.5 प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि इस पर 10 प्रतिशत सेस पहले की तरह लगा रहेगा। जिसके चलते इन उत्पादों पर अधिभार सहित कुल वैट की दर 14.30 से घटकर 6.05 प्रतिशत रह जायेगी।

तस्वीरों में देखिए दुनिया का पहला इंटरनेट स्कूटर

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह फैसला प्रदूषण नियंत्रण और इस तरह के परिवहन साधनों के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे राज्य के सरकारी खजाने को दो करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

इन उत्पादों पर उत्तराखंड, दिल्ली और राजस्थान में वैट शून्य है। जबकि हरियाणा में यह 5.25 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में 13.75 प्रतिशत है। बैठक में अमृतसर के विभिन्न तीर्थ एवं ऐतिहासिक स्थानों के प्रबंधन के लिए गठित किए जा चुके प्राधिकरण का नाम परिवर्तित कर उसे अमृतसर पर्यटन विकास प्राधिकरण करने की मंजूरी भी दे दी गई। यह प्राधिकरण राज्य के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के तहत कार्य करेगा।

दिल्ली सरकार ने माइक्रो हाइब्रिड तकनीक वाले वाहनों पर घटाया वैट, कैमरी, सियाज, और अर्टिगा हुई सस्ती

फॉक्‍सवैगन के बाद अब स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp, फ्यूल माइलेज में धोखाधड़ी का आरोप