Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टमाटर के बाद कहीं आलू महंगा...

टमाटर के बाद कहीं आलू महंगा होने की तैयारी में तो नहीं? कई शहरों में 25% तक बढ़े भाव

कुछएक शहरों में जुलाई के दौरान आलू की कीमतों में करीब 25 फीसदी तक का उछाल आ चुका है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़े यह बयान कर रह हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 16 Jul 2017, 19:02:18 IST

नई दिल्ली। कही आलू भी टमाटर की राह चलने की तैयारी तो नहीं कर रहा है? जिस तरह टमाटर का भाव 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंचा है, उसी तरह देश के कुछएक शहरों में जुलाई के दौरान आलूकी कीमतों में करीब 25 फीसदी तक का उछाल आ चुका है। कई शहरों में आलू की कीमतों मे आई बढ़ोतरी को हम नहीं बल्कि केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़े ही बयान कर रह हैं।

उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अहमदाबाद में जुलाई की शुरुआत में आलू का रिटेल भाव 15 रुपए प्रति किलो था जो 16 जुलाई को बढ़कर 20 रुपए तक पहुंच गया है, इसी तरह हरियाणा के पंचकुला में भी इस दौरान भाव 15 रुपए से बढ़कर 20 रुपए तक चला गया है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तो जुलाई के दौरान आलू की कीमतों में करीब 67 फीसदी तक का उछाल आया है, जुलाई की शुरुआत में देहरादून में आलू का रिटेल भाव 12 रुपए था लेकिन 16 जुलाई को यह बढ़कर 20 रुपए दर्ज किया गया है।

हालांकि कई शहरों में अभी तक भाव में ज्यादा बदलाव नहीं है, जो भाव जुलाई की शुरुआत में था उसी भाव पर आलू अब भी बिक रहा है। इन शहरों में मुंबई, पटना और दिल्ली शामिल है। लेकिन जिस तरह से टमाटर की कीमतों ने अचानक हैरान कर दिया है उसे देखकर अब कई जगहों पर आलू की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से डर लग रहा है।

हालांकि आलू उत्पादन के आंकड़ों को देखें तो ऐसा लग नहीं रहा है कि इसकी सप्लाई में कमी आएगी। कृषि मंत्रालय के मुताबिक 2016-17 सीजन के दौरान देश में करीब 465.46 लाख टन आलू का उत्पादन हुआ है जो 2015-16 में हुए उत्पादन के मुकाबले करीब 31 लाख टन अधिक है।

Web Title: टमाटर के बाद कहीं आलू महंगा होने की तैयारी में तो नहीं?