Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पोस्‍ट ऑफि‍स जनवरी में लॉन्‍च करेगा...

पोस्‍ट ऑफि‍स जनवरी में लॉन्‍च करेगा अपना पेमेंट बैंक, जुलाई से शुरू होगी बंपर भर्ती

पोस्‍ट ऑफि‍स जल्‍द ही बैंक में बदलने वाले हैं। पोस्‍टल डिपार्टमेंट पेमेंट बैंक अगले साल जनवरी तक लॉन्‍च करेगा। टॉप मैनेजमेंट की नियुक्ति जुलाई तक हो जाएगी।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 13 Apr 2016, 18:50:30 IST

नई दिल्‍ली। पोस्‍ट ऑफि‍स अब जल्‍द ही बैंक में बदलने वाले हैं। पोस्‍टल डिपार्टमेंट अपना पेमेंट बैंक अगले साल जनवरी तक लॉन्‍च करेगा। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस नए बैंक के लिए टॉप मैनेजमेंट की नियुक्ति इस साल जुलाई तक कर दी जाएगी उसके बाद अन्‍य कर्मचारियों की भर्ती होगी। बैंक के लिए कर्मचारियों की भर्ती बाहर से करने के साथ ही कुछ मौजूदा कर्मचारियों को नई जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगीपोस्‍टल डिपार्टमेंट के साथ ही अन्‍य 10 कंपनियों को आरबीआई ने पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए पिछले साल अगस्‍त में सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह सैद्धांतिक मंजूरी 18 माह के लिए वैध है।

बैंकिंग और एचआरडी में इंडिया पोस्‍ट मेंबर एमएस रामानुजन ने कहा कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक इस साल के अंत तक या अगले साल जनवरी तक लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है, क्‍योंकि हमारे पास समय बहुत कम है। 18 माह में से छह माह निकल चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि इंडिया पोस्‍ट बाहर से कर्मचारियों की भर्ती करने के साथ ही साथ अपने मौजूदा कर्मचारियों को भी नियुक्‍त करेगा। इस बैंक का नाम इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) होगा। रामानुजन ने कहा कि आईपीपीबी के टॉप मैनेजमेंट की नियुक्ति इस साल जुलाई तक कर दी जाएगी।

SBI मोबाइल एप से ऐसे करें फंड ट्रांसफर

SBI gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सैद्धांतिक मंजूरी देने के साथ ही आरबीआई ने कहा था कि आवेदनकर्ताओं को गाइडलाइंस के तहत 18 माह के भीतर सभी शर्तों और आवश्‍यकताओं को पूरा करना होगा। उन्‍होंने कहा कि आवेदनकर्ताओं द्वारा जरूरी शर्तों को पूरा करने के बाद ही केंद्रीय बैंक उन्‍हें बैंकिंग बिजनेस शुरू करने की अनुमति देगा। पोस्‍टल डिपार्टमेंट को पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए पब्लिक इन्‍वेस्‍टमेंट बोर्ड (पीआईबी) से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। अब कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स से मंजूरी लेना बाकी बचा है।

Web Title: पोस्‍ट ऑफि‍स जनवरी में लॉन्‍च करेगा अपना पेमेंट बैंक