Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम मोदी ने लखनऊ में 60000...

पीएम मोदी ने लखनऊ में 60000 करोड़ की 81 परियोजनाओं की रखी नींव, 2.1 लाख लोगों को इस कदम से मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां 60 हजार करोड़ रुपए की 81 परियोजनाओं की नींव रखी। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं की बदौलत 2.10 लाख लोगों को प्रत्‍यक्ष रोजगार मिलेगा।

Manish Mishra
Manish Mishra 29 Jul 2018, 16:51:20 IST

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां 60 हजार करोड़ रुपए की 81 परियोजनाओं की नींव रखी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार की जमकर सराहना की और कहा कि सरकार ने राज्य में निवेश लाने के लिए पिछले छह महीने में जिस तरह से काम किया है, उसके बाद इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को रिकॉर्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कहना ही सही होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं की बदौलत 2.10 लाख लोगों को प्रत्‍यक्ष रोजगार मिलेगा।

यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि मन में किसी काम को पूरा करने की प्रतिबद्धता हो तो रास्ते अपने आप खुल जाते हैं। योगी सरकार ने अपनी लगन और समर्पण से यह मुकाम हासिल किया है।

मोदी ने राज्य सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि सतीश महाना जी अपने संबोधन के दौरान बहुत संकोच भाव से यह कह रहे थे कि उत्तर प्रदेश में 60 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास हो रहा है। हो सकता है उनकी भूख ज्यादा हो, लेकिन यह एक बड़ी उपलब्धि है। उनको और उनकी टीम को एहसास नहीं है कि आज उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के लिए कितना बड़ा काम हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं इस तरह के कार्यक्रम करते रहा हूं और इस दौरान निवेश लाने के लिए किन-किन तरह की चुनौतियों से गुजरना पड़ता है, यह सब मालूम है। दूसरी ओर राजनीतिक दलों के लोग भी रास्ते में रोड़ा अटकाने का काम करते हैं, लेकिन यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि इस निवेश के दौरान राज्य में विकास के असुंतलन को दूर करने का प्रयास किया गया है। यह सही है कि सिर्फ नोएडा और गाजियाबाद के विकास से पूरे उत्तर प्रदेश का विकास नहीं हो सकता है। औद्योगिक इकाइयों को हर कोने में स्थापित करना होगा। यही काम योगी सरकार ने किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं।

More From Business