Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय बाजार में लॉन्‍च होने वाला...

भारतीय बाजार में लॉन्‍च होने वाला है यह सबसे खूबसूरत इलेक्ट्रिक स्‍कूटर

इटली की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो जल्‍द ही नया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च करने जा रही है। यह नया स्‍कूटर इलेक्ट्रिका के नाम से लॉन्‍च होगा।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 28 Aug 2018, 17:08:04 IST

नई दिल्‍ली। इटली की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो जल्‍द ही नया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च करने जा रही है। यह नया स्‍कूटर इलेक्ट्रिका के नाम से लॉन्‍च होगा। इस स्‍कूटर के अगले साल भारत में आने की उम्‍मीद है। इस साल इस स्‍कूटर को कंपनी अपने घरेलू बाजार यानि इटली में तैयार करेगी। कंपनी इस स्‍कूटर का प्रोडक्शन अगले महीने से शुरू करने जा रही है। आपको बता दें कि पियाजियो भारत में वेस्‍पा, अप्रीलिया और मोटो गुजी ब्रांड के दो-पहिया वाहन पेश करती है।

वेस्‍पा इलेक्ट्रिका के स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस स्‍कूटर में 4 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। जो कि 5.36 हॉर्सपावर का पीक पावर और 20 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसमें 4.2 किलो वॉट की लिथियम आयन बैटरी होगी जो कि मोटर को पावर देगी और इसको चार घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। फुल चार्ज पर यह अधिकतम 100 किलोमीटर की रेंज देगा, ऐसा कंपनी का दावा है।

इस स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर और एक रेग्युलर कंबशन इंजन का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा। इसमें 100सीसी, 4 स्ट्रो पेट्रोल इंजन होगा जो कि इसके टॉप एक्‍स हाइब्रिड  की रेंज को 200 किलोमीटर तक पहुंचाएगा। इसमें बैटरी लेवल और राइडिंग स्टाइल के हिसाब से राइड मोड दिए जाएंगे।

वेस्‍पा इलेक्ट्रिका को यूरोप के बाद अमेरिका में बेचा जाएगा। अमेरिकी और एशियन बाजारों में 2019 से बिक्री शुरू हो जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि अगले ही साल इसको भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। भारत में लॉन्च होने के बाद वेस्‍पा इलेक्ट्रिका का मुकाबला ईथर 340 इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा जो कि पहले से ही भारतीय बाजार में उपलब्‍ध है।