Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल की कीमतों में फिर हुई...

पेट्रोल की कीमतों में फिर हुई बड़ी कैटौती, ये हैं शुक्रवार को तेल की कीमतें

कच्‍चे तेल में नरमी के चलते पेट्रोल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई है। शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 18 पैसे घट गए। वहीं आज डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 22 Jun 2018, 11:46:03 IST

नई दिल्‍ली। कच्‍चे तेल में नरमी के चलते पेट्रोल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई है। शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 18 पैसे घट गए। वहीं आज डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दी गई कीमतों के मुताबिक शुक्रवार को 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 76.02 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई की बात करें तो यहां 83.74 रुपये प्रति लीटर पर यहा पहुंच चुका है। वहीं कोलकाता में 78.70 और चेन्नई में 78.89 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

पेट्रोल डीजल पर मौजूदा नरमी के बीच अब सबकी नज़र ओपेक देशों की आज होने वाली बैठक पर हैं। ये ओपेक देश लगभग आधी दुनिया को कच्चा तेल सप्लाई करते हैं। जहां सऊदी अरब और रूस सप्लाई बढ़ाने पर जोर देंगे। वहीं, ईरान इसका विरोध करने की घोषणा कर चुका है। ऐसे में देखना होगा कि फैसला किस तरफ जाता है।

अगर इस बैठक में ओपेक देश आपूर्ति बढ़ाने का फैसला लेते हैं, तो आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में और नरमी देखी जा सकती है। इसका सीधा फायदा सस्ते पेट्रोल और डीजल के तौर पर‍ मिलेगा। वहीं यदि फैसला ईरान के पक्ष में जाता है तो कच्चा तेल महंगा होने की आशंका बढ़ जाएगी और इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ेंगी।

Web Title: पेट्रोल की कीमतों में फिर हुई बड़ी कैटौती, ये हैं शुक्रवार को तेल की कीमतें