Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल 74 पैसे और डीजल 1.30...

पेट्रोल 74 पैसे और डीजल 1.30 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्‍ता, आधी रात से लागू होंगी नई दरें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई है। तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 1.30 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 15 Apr 2016, 19:31:28 IST

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने की घोषणा की है। तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 1.30 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम में 74 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। नई कीमतें आज आधी रात से लागू होंगी। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 61.13 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो फिलहाल 61.87 रुपए लीटर है। इसी प्रकार, डीजल की कीमत 48.01 रुपए प्रति लीटर होगी, जो फिलहाल 49.31 रुपए है।

इससे पहले, पेट्रोल के दाम में लगातार दो बार तथा डीजल में चार बार वृद्धि की गई थी। पांच अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी वृद्धि की थी। पेट्रोल के दामों में 2.91 रुपए, जबकि डीजल के दाम में 98 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इससे पहले 16 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल की दरों में बढ़ोतरी की गई थी। तब पेट्रोल 3.07 रुपए जबकि डीजल 1.90 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ था। जबकि 1 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। तब पेट्रोल में 3.02 रुपए और डीजल में 1.47 रुपए की गिरावट की गई थी।  आईओसी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों का मौजूदा स्तर तथा भारतीय रुपए-डॉलर की विनिमय दर से दोनों ईंधन के दाम में कटौती की स्थिति बनी थी। इसके कारण इसका लाभ ग्राहकों को दिया जा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. तेल की औसत कीमत तथा पिछले पखवाड़े की विदेशी विनिमय दर के आधार पर हर महीने की एक और 15 तारीख को ईंधन के दाम में संशोधन करती हैं।

तस्वीरों में जानिए क्रूड से जुड़े फैक्ट्स

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

Crude oil

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

IndiaTV Paisa

Crude oil

आम बजट के दिन 29 फरवरी को पेट्रोल की कीमतों में 3.02 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी और डीजल के दाम 1.47 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। तब दिल्ली में पेट्रोल का दाम 59.63 रुपए लीटर से घटकर 56.61 रुपये लीटर पर आ गया था। वहीं डीजल के दाम 44.96 रुपये से 46.43 रुपये लीटर हो गए थे। यह पेट्रोल मूल्य में सातवीं बार लगातार कटौती थी।

कच्चे तेल की कीमतों में आएगी तेजी

एनर्जी एक्सपर्ट नरेंद्र तनेजा ने कहा कि पिछले एक महीने के दौरान कच्चा तेल 16 फीसदी से अधिक महंगा हो चुका है। वहीं अगले तीन महीने तक कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी रहेगी और भाव 47 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल आया है, जबकि डॉलर के मुकाबले रुपए कमजोर हो रहा है। इन सभी कारणों से कच्चे तेल में तेजी जारी रहेगी।

Web Title: पेट्रोल 74 पैसे और डीजल 1.30 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्‍ता