Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तेल कंपनियां सरकार को पहुंचाएंगी फायदा,...

तेल कंपनियां सरकार को पहुंचाएंगी फायदा, आम आदमी के लिए पेट्रोल सिर्फ 50 पैसे और डीजल 46 पैसे लीटर हुआ सस्ता

पेट्रोल के दाम में 50 पैसे और डीजल के दाम में 46 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम में यह कटौती उम्मीद से काफी कम मानी जा रही है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 16 Dec 2015, 11:34:36 IST

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में 50 पैसे और डीजल के दाम में 46 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है । पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम में यह कटौती उम्मीद से काफी कम मानी जा रही है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल, डीजल के दाम में उम्मीद से कम कटौती कर सरकार के लिए रेवेन्यु वसूली की गुंजाइश छोड़ी है। ग्लोबल मार्केट में इस समय क्रूड ऑयल के दाम 11 साल के निचले स्तर पर है। पेट्रोल-डीजल में हुई कटौती आधी रात से लागू हो चुकी है।

पेट्रोल 50 पैसे, डीजल 46 पैसे लीटर सस्ता

पेट्रोलियम प्रोडक्ट की बिक्री करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) ने यह जानकारी दी है। दिल्ली में मध्यरात्रि से पेट्रोल का दाम 60.48 रुपए से घटकर 59.98 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार दिल्ली में डीजल का दाम 46.55 रुपए से घटकर 46.09 रुपए प्रति लीटर रह गया है।

petrol diesel

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

11 साल में सबसे सस्ता क्रूड ऑयल

भारत जिन देशों से कच्चे तेल की खरीद करता है उसका औसत मूल्य कल 11 साल के निचले स्तर 34.39 डालर प्रति बैरल रह गया। लेकिन जिस पखवाड़े के औसत मूल्य के आधार पर नए दाम तय किए गए हैं उसका औसत इस मूल्य के मुकाबले चार-पांच डॉलर अधिक है। इसी प्रकार डॉलर के मुकाबले रुपया भी कल 66.99 रुपए प्रति डॉलर तक गिर गया, जबकि नवंबर के दूसरे पखवाड़े में यह 66.21 रुपए प्रति डॉलर के औसत पर था जिसके आधार पर पिछली कटौती की गई।

कम से कम दो रुपए की कटौती की गुंजाइश

इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि क्रूड और डॉलर दोनों का असर कम से कम दो रुपए प्रति लीटर की कटौती के रूप में सामने आता। लेकिन, लगता है कि तेल कंपनियों ने इस उम्मीद में कि सरकार दोनों उत्पादों पर उत्पाद शुल्क बढ़ा सकती है इसलिए कुछ गुंजाइश छोड़ दी। इससे पहले भी सरकार ऐसा कर चुकी है। सरकार ने इससे पहले 7 नवंबर को उत्पाद शुल्क में 1.60 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 40 पैसे प्रति लीटर बढ़ोत्तरी की थी। सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2015 की अवधि में चार बार उत्पाद शुल्क बढ़ोत्तरी से 20,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त रेवेन्यु प्राप्त किया।

Web Title: पेट्रोल सिर्फ 50 पैसे और डीजल 46 पैसे लीटर हुआ सस्ता