Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्‍तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में...

उत्‍तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल जल्दी ही उत्तर प्रदेश के मुकाबले फिर से सस्ता हो जाएगा। इसका कारण मूल्यानुसार शुल्क (वैट) ढांचा है जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में इन दोनों ईंधनों के दाम में अच्छी-खासी कटौती हो रही है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 04 Dec 2018, 17:19:10 IST

नई दिल्ली। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल जल्दी ही उत्तर प्रदेश के मुकाबले फिर से सस्ता हो जाएगा। इसका कारण मूल्यानुसार शुल्क (वैट) ढांचा है जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में इन दोनों ईंधनों के दाम में अच्छी-खासी कटौती हो रही है। परंपरागत रूप से दिल्ली में अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल सस्ता रहता आया है। इसका कारण दिल्ली में बिक्री कर यानी वैट की दर कम होना रहा है। भाजपा शासित राज्यों द्वारा पांच अक्‍टूबर को वैट में कटौती से गाजियाबाद और नोएडा में ईंधन अपेक्षाकृत सस्ता हो गया था। उत्तर प्रदेश के ये दोनों शहर दिल्ली से सटे हैं। 

पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती के दिन पांच अक्‍टूबर को दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश में पेट्रोल के दाम जहां 3 रुपए लीटर और डीजल 2.30 रुपए लीटर सस्ता हो गया था वहीं अब यह अंतर कम होकर पेट्रोल पर केवल 44 से 57 पैसे तथा डीजल पर करीब एक रुपए रह गया है।

दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 71.72 रुपए लीटर रही, जबकि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 71.15 रुपए तथा नोएडा में 71.28 रुपए लीटर रही। राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर डीजल की कीमत 66.39 रुपए रही। वहीं गाजियाबाद और नोएडा में यह क्रमश: 65.31 रुपए तथा नोएडा में 65.44 रुपए लीटर रही। 

उद्योग सूत्रों ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में गिरावट जारी रहती है तो यह अंतर अगले कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगा। अगले सप्ताह दिल्ली में ईंधन के दाम उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के शहरों के मुकाबले नीचे आ जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने की वजह से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो रहा है। लेकिन अलग-अलग राज्यों में वैट की दर अलग-अलग होने की वजह से ईंधन के दाम में होने वाली कटौती भी अलग-अलग होती है। 

कंपनी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत लगाता है वहीं डीजल पर 16.75 प्रतिशत वैट लगता है और इसके ऊपर वातावरण को बेहतर बनाए रखने के लिए 250 रुपए प्रति किलोलीटर शुल्क लगाया जाता है। वहीं, उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 23.78 प्रतिशत अथवा 14.41 रुपए लीटर, जो भी अधिक हो, की दर से वैट लगाया जाता है। डीजल पर यह 14.05 प्रतिशत या 8.43 रुपए लीटर, जो भी अधिक हो, की दर से लगाया जाता है। 

Web Title: Petrol-diesel will be cheaper soon in Delhi than Uttar Pradesh | उत्‍तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल