Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस मार्च के पहले ही दिन पड़ी...

मार्च के पहले ही दिन पड़ी महंगे पेट्रोल-डीजल की मार, कीमतों में आया चार दिन बाद उछाल

होली से ठीक एक दिन पहले पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों ने रंग में भंग का काम किया है। चार दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगभग स्थिर थे, लेकिन एक मार्च को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में वृद्धि हुई है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 01 Mar 2018, 10:07:16 IST

नई दिल्‍ली। होली से ठीक एक दिन पहले पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों ने रंग में भंग डालने जैसा काम किया है। चार दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगभग स्थिर थे, लेकिन एक मार्च को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में वृद्धि हुई है। यह मूल्‍यवृद्धि 6 पैसे से लेकर 10 पैसे प्रति लीटर के बीच है। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल-डीजल के नई कीमतों को अपडेट कर दिया है, जो एक मार्च को सुबह 6 बजे से पूरे देश में लागू हो चुकी है। उल्‍लेखनीय है कि तेल कंपनियां अब प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों को संशोधित करती हैं।

एक मार्च को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में गैर-ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ने के बाद 71.57 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले 28 फरवरी को यहां पेट्रोल की कीमत 71.51 रुपए प्रति लीटर थी। इसी प्रकार कोलकाता में पेट्रोल की नई कीमत 74.32 रुपए, मुंबई में 79.45 रुपए और चेन्‍नई में 74.21 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

petrol rate in metro

petrol rate in ncr

24 फरवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगभग स्थिर थी, इनमें एक या दो पैसे प्रति लीटर का उतार-चढ़ाव आ रहा था। लेकिन एक मार्च को पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे प्रलि लीटर की बढ़ोतरी हुई। उल्‍लेखनीय है कि पेट्रोलियम कंपनियों ने एक मार्च को ही रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों को संशोधित कर सस्‍ता किया है।

अब डीजल की बात करें तो एक मार्च को नई दिल्‍ली में डीजल का भाव बढ़कर 62.25 रुपए प्रति लीटर हो गया है। 28 फरवरी को इसका भाव 62.15 रुपए प्रति लीटर था। डीजल में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कोलकाता में डीजल का नया भाव 64.94 रुपए, मुंबई में 66.30 रुपए और चेन्‍नई में 65.63 रुपए प्रति लीटर है।

diesel rate in metro

diesel rate in ncr

More From Business