Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के...

सरकार ने की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के दाम में जल्‍द होगी और कटौती

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि आगामी दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और ज्‍यादा कमी आएगी। प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने की इच्छुक है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 26 Jun 2018, 17:03:54 IST

पटना। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि आगामी दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और ज्‍यादा कमी आएगी। प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने की इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि एक जुलाई से पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक ने तेल उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है और इससे कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी। उल्‍लेखनीय है कि 22 जून को वियना में हुई ओपेके देशों की बैठक में क्रूड ऑयल का उत्‍पादन बढ़ाने पर सहमति बन चुकी है। प्रमुख तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक के सदस्‍य देश कच्‍चे तेल के उत्‍पादन में एक जुलाई से सम्मिलित तौर पर प्रतिदिन 10 लाख बैरल वृद्धि करेंगे।

साऊदी अरब के तेल मंत्री खालिद अल-फालेह ने बैठक के बाद बताया था कि ओपेक देश 10 लाख बैरल के आंकड़े पर सहमत हो गए हैं। उत्पादन बढ़ाने का प्रस्‍ताव साऊदी अरब ने रखा था। हालांकि ईरान ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था। प्रमुख तेल आयातक देशों द्वारा आपूर्ति शॉर्टेज की शिकायत करने के बाद यह फैसला लिया गया है। अमेरिका, भारत और चीन ने ओपेक देशों पर कच्‍चे तेल की कीमतों को कम करने का दबाव बनाया था। इसी दबाव के मद्देनजर वियना में ओपेक देशों की बैठक बुलाई गई थी।

Web Title: सरकार ने की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के दाम में जल्‍द होगी और कटौती