Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल-और डीजल के और महंगा होने...

पेट्रोल-और डीजल के और महंगा होने की आशंका बढ़ी, ब्रेंट क्रूड का दाम 82 डॉलर के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का कच्चे तेल का भाव 82 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया जो अक्तूबर 2014 के बाद सबसे अधिक भाव है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 25 Sep 2018, 15:29:59 IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और भी ज्यादा बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 4 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का कच्चे तेल का भाव 82 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया जो अक्तूबर 2014 के बाद सबसे अधिक भाव है। अमेरिकी कच्चे तेल की बात करें तो उसका भाव भी 4 साल की नई ऊंचाई 72 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर है।

कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से तेल कंपनियों को विदेशों से कच्चा तेल आयात करने के लिए अधिक डॉलर खर्च करने पड़ेंगे और वह इसकी भरपायी करने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी कर सकती हैं। देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही रिकॉर्ज ऊंचाई पर हैं, मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 82.86 रुपए और डीजल 74.12 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 84.68 रुपए और डीजल 75.97 रुपए, मुंबई में पेट्रोल 90.22 रुपए और डीजल 78.69 रुपए तथा चेन्नई में पेट्रोल 86.16 रुपए और डीजल 78.36 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया।

डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल को देखें तो रुपए में आज हल्का सुधार जरूर हैं लेकिन इतनी मजबूती नहीं आयी है कि कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से बढ़ी हुई लागत को कम कर सके। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी की आशंका बढ़ गई है।

More From Business