Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 4 महीने में तेल की कीमतों...

4 महीने में तेल की कीमतों में सबसे बड़ी गिरावट , पेट्रोल 21 पैसे हुआ सस्‍ता, घट गए डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल पर बुधवार को मिली राहत के बाद गुरुवार को तेल की कीमतों में अविश्‍वसनीय कमी देखी गई।

India TV Paisa Desk
Reported by: India TV Paisa Desk 18 Oct 2018, 10:14:18 IST

पेट्रोल और डीजल पर बुधवार को मिली राहत के बाद गुरुवार को तेल की कीमतों में अविश्‍वसनीय कमी देखी गई। सरकार द्वारा कटौती को छोड़ दें तो गुरुवार को पेट्रोल के दाम में हाल के दिनों में सबसे बड़ी कटौती देखी गई। पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा गुरुवार सुबह 6 बजे घोषित कीमतों के अनुसार दिल्‍ली में पेट्रोल आज 21 पैसे सस्‍ता हो गया। वहीं डीजल की कीमतों में भी 11 पैसे की कमी की गई है। बता दें कि बुधावार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की थी। जिसके चलते देश भर में तेल के दाम स्थिर रहे थे।

ऑइल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा गुरुवार को घोषित कीमतों के अनुसार 21 पैसे की कटौती के साथ दिल्‍ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 82.62 रुपए प्रति लीटा पर आ गई। वहीं दिल्‍ली में डीजल के दाम भी 11 पैसे घटे हैं। इस कटौती के बाद दिल्‍ली में डीजल की कीमत 75.58 रुपए प्रति लीटर पर आ गई। दूसरी ओर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी समान दरों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई है। मुंबई में आज 21 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल 88.08 रुपए पर आ गए।वहीं आज एक लीटर डीजल भरवाने के लिए आज लोगों को 79.24 रुपए खर्च करने होंगे।

अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह कच्चे तेल के भंडार में 22 लाख बैरल की कमी आई। हालांकि बाजार की नजर बहरहाल अमेरिकी उर्जा विभाग द्वारा बुधवार को जारी होने वाले आंकड़ों पर है। भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल का नवंबर सौदा मजबूती के साथ 5,291 रुपए प्रति बैरल पर खुला और 5,302 रुपए प्रति बैरल की बढ़त बनाई। बेंट्र क्रूड का भाव बुधवार को अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 81.79 डॉलर प्रति बैरल तक उछला, जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई 72 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया।

Web Title: Petrol and Diesel price cut live updates तेल की कीमतों में 3 महीने की सबसे बड़ी गिरावट, पेट्रोल 21 पैसे हुआ सस्‍ता, घट गए डीजल के दाम