Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल-डीजल का भाव घटने की संभावना,...

पेट्रोल-डीजल का भाव घटने की संभावना, अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10% से ज्यादा सस्ता हुआ कच्चा तेल

Petrol and Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत घटी है और वह घटी हुई लागत का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 11 Feb 2018, 11:24:57 IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से अगले हफ्ते बड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने के मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होने की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत घटी है और वह घटी हुई लागत का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती कर सकती हैं।

हफ्तेभर में 10 प्रतिशत से ज्यादा घटा कच्चा तेल

हफ्तेभर के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड की बात करें तो 2 फरवरी को खत्म हफ्ते में इसका भाव 70 डॉलर के ऊपर चला गया था लेकिन 9 फरवरी को खत्म हफ्ते के दौरान भाव 62.79 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया है। WTI क्रूड की बात करें तो 2 फरवरी को खत्म हफ्ते के दौरान इसका भाव 66 डॉलर के ऊपर था लेकिन अब यह घटकर 59.20 डॉलर पर आ गया है।

भारतीय बास्केट के लिए भी सस्ता हुआ कच्चा तेल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अलग-अलग कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से हफ्तेभर में भारतीय बास्केट के लिए भी क्रूड ऑयल का दाम 10 प्रतिशत तक कम होने का अनुमान है, जनवरी में भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का औसत भाव 67.06 डॉलर प्रति बैरल हो गया था जो करीब 38 महीने में सबसे अधिक मासिक औसत भाव है। लेकिन अब यह भाव घटकर 60-61 डॉलर प्रति बैरल के करीब माना जा रहा है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है इतनी कटौती

कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से पेट्रोल और डीजल के सस्ता होने की उम्मीद बढ़ गई है। फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.22 रुपए, कोलकाता में 75.91 रुपए, मुंबई में 81.08 रुपए और चेन्नई में 75.95 रुपए है। डीजल की बात करें तो रविवार को दिल्ली में इसका दाम 63.90 रुपए, कोलकाता में 66.57 रुपए, मुंबई में 68.05 रुपए और चेन्नई में 67.39 रुपए है। जिस रफ्तार से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है उसे देखते हुए लग रहा है कि अगले हफ्ते घरेलू मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कम से कम 2-3 रुपए की कटौती तो जरूर होगी।

More From Business