Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल और डीजल जला सकते हैं...

पेट्रोल और डीजल जला सकते हैं आपकी जेब, ब्रेंट क्रूड का दाम 39 महीने की ऊंचाई पर

Petrol Price: कच्चे तेल के दाम बढ़ते देख ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं, देश के 4 महानगरों में पेट्रोल का दाम आज करीब डेढ़ महीने के ऊपरी स्तर पर है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 26 Mar 2018, 10:07:06 IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की महंगाई के दाम एक बार फिर से आपको परेशान कर सकते हैं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है जिस वजह देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज ब्रेंट क्रूड का दाम 71 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है जो दिसंबर 2014 बाद यानि करीब 39 महीने में सबसे अधिक दाम है।

कच्चे तेल के दाम बढ़ते देख ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं। इंडियन ऑयल के मुताबिक आज सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.79 रुपए, कोलकाता में 75.52 रुपए, मुंबई में 80.66 रुपए और चेन्नई में 75.49 रुपए दर्ज किया गया है, यह दाम लगभग डेढ़ महीने में सबसे ज्यादा है।

Petrol and Diesel price can rise further as Brent Crude rose to 39 month high

डीजल की बात करें तो आज दिल्ली में इसका दाम 63.66 रुपए, कोलकाता में 66.35 रुपए, मुंबई में 67.79 रुपए और चेन्नई में 67.14 रुपए प्रति लीटर है।

Petrol and Diesel price can rise further as Brent Crude rose to 39 month high

जानकार मान रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम अगर 70 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना रहा तो दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपए और डीजल 65 रुपए प्रति लीटर का स्तर पार कर सकता है। हालांकि रुपए के मुकाबले डॉलर का भाव कैसा रहेगा इसका असर भी तेल की कीमतों पर पड़ सकता है, अगर आगे चलकर रुपया मजबूत होता है और डॉलर की कीमतें घटती हैं तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी।  

More From Business