Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एनपीएस में नुकसान का डर खत्‍म,...

एनपीएस में नुकसान का डर खत्‍म, न्यूनतम रिटर्न की गारंटी योजना पर काम कर रहा पेंशन नियामक

पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए नेशनल पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से जुड़े लोगों के लिये न्यूनतम रिटर्न योजना पर काम कर रहा है। एनपीएस सेवानिवृत्ति के लिये योगदान के जरिये बचत करने की योजना है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 24 Feb 2019, 14:17:26 IST

पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए नेशनल पेंशन प्रणाली (एनपीएस) से जुड़े लोगों के लिये न्यूनतम रिटर्न योजना पर काम कर रहा है। एनपीएस सेवानिवृत्ति के लिये योगदान के जरिये बचत करने की योजना है। यह जनवरी के अंत तक 2.91 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का प्रबंधन कर रहा था और इससे जुड़े लोगों की संख्या 1.21 करोड़ है। 

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के एक दस्तावेज के अनुसार, नियामक ग्राहकों के लिए न्यूनतम रिटर्न की गारंटी योजना को विकसित करने तथा इसका डिजायन तैयार करने पर काम कर रहा है। 

नियामक ने बीमा कंपनियों से न्यूनतम रिटर्न योजना डिजायन करने, विकसित करने और रिटर्न की राशि सुझाने के लिये निविदाएं मंगायी हैं। नियामक ने कहा है कि कम से कम पांच साल पुराना सरकारी संगठन, सरकारी उपक्रम, भागीदारी कंपनी, तय देनदारी वाली भागीदारी या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी आवेदन कर सकती हैं।

Web Title: Pension Authority working on guaranteed return scheme for NPS | एनपीएस में नुकसान का डर खत्‍म, न्यूनतम रिटर्न की गारंटी योजना पर काम कर रहा पेंशन नियामक