Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm ने नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो...

Paytm ने नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन पर शुरु की फ्री Wi-Fi सर्विस, 15 मिनट मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

Paytm ने दिल्‍ली एनसीआर के कस्‍टमर्स के लिए फ्री वाई-फाई इंटरनेट की घोषणा की है। यह फ्री वाईफाई सर्विस दिल्‍ली मेट्रो के स्‍टेशनों पर मिलेगी।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 19 Apr 2016, 17:45:12 IST

नई दिल्ली। वॉलेट सर्विस देने वाली कंपनी Paytm ने दिल्‍ली एनसीआर के कस्‍टमर्स के लिए फ्री वाई-फाई इंटरनेट की घोषणा की है। यह फ्री वाईफाई सर्विस दिल्‍ली मेट्रो के स्‍टेशनों पर मिलेगी। इसकी शुरूआत नोएडा सेक्‍टर 18 मेट्रो स्‍टेशन से कर दी गई है। इसके तहत शुरु के 15 मिनट तक कोई भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस फ्री वाई फाई सेवा के माध्यम से आप कोई भी वेबसाइट या एप यूज कर सकते हैं। ऐसी सेवा देने वाली पेटीएम पहली ई-कॉमर्स और वॉलेट कंपनी बन गई है जो फ्री वाई फाई मुहैया करा रही है।

ई-कॉमर्स सेल बढ़ाने की कवायद  

विजय शेखर शर्मा ने इसकी घोषणा फेसबुक के जरिए की है। अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा कि,“पेटीएम वाई-फाई बीटा लॉन्च कर रहे हैं। अब पेटीएम इस्तेमाल करने के लिए फ्री इंटरनेट। जल्द आ रहा है। ध्यान दें कि यह सिर्फ पेटीएम के लिए नहीं है, इसके जरिए आप किसी भी इंटरनेट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।” पेटीएम के शुरुआती 15 मिनट के फ्री वाई-फाई की सेवा मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध की जाएगी। आप को बता दें कि नोएडा सेक्टर 18 के मेट्रो स्टेशन पर यह सेवा शुरु की जा चुकी है। यह स्टेशन बाजार और शॉपिंग मॉल्स के नजदीक होने के कारण सबसे व्यस्त माना जाता है।

तस्वीरों में देखिए फिंगरप्रिंट सेंसर फीचर वाले स्मार्टफोन

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner

Fingerprint Scanner

ऑफलाइन

कंपनी के मुताबिक अब पेटीएम अपने वॉलेट के ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए भी तैयार कर रहा है। कंपनी चाहती है कि उसके यूजर्स, मर्चेंट्स और ट्रेडर्स पेटीएम का इस्तेमाल उस वक्त कर सकें जब असल कैश का लेन देन किया जाता है। इस उदेश्य को ध्यान में रखकर मेट्रो स्टेशन पर फ्री वाई-फाई एक अच्छी शुरुआत मानी जा सकती है। उदाहरण के तौर पर जो यात्री किराए का भुगतान करने वाले होते हैं वह पेटीएम एप के जरिए भुगतान कर सकते हैं और इसी तरह ऑटो ड्राइवर भी पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट ले सकते हैं। विजय ने यह भी बताया कि, “हम अपने मर्चेंट और कंज्यूमर्स के लिए ऐसे विकल्प तैयार कर रहे हैं जिनके जरिए वह पेटीएम से हमेशा कनेक्टिड रह सकें। शुरुआत में हम मेट्रो स्टेशनों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारे कंज्यूमर्स और मर्चेंट्स के लिए सबसे बड़ा चिंता का विषय ऑटो वाले होते हैं।”

नेट न्यूट्रैलिटी का होगा पालन

विजय ने भी कहा है कि इस फ्री वाई-फाई से इंटरनेट या मोबाइल बेस्ड किसी भी सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। इससे नेट न्यूट्रैलिटी और फ्री इंटरनेट के नियम का भी पालन हो रहा है। इसी दौरान आप को बता दें कि गूगल ने भी अपनी वाई-फाई की सेवा 9 और स्टेशनों पर उपलब्ध करा दी है जिनमें भोपाल, पुणे, रायपुर, रांची, विजयवाड़ा आदि शामिल है। इससे पहले गूगल ने अपनी यह सर्विस मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर शुरु की थी जहां पर हर हफ्ते 1 लाख लोग इस सेवा को इस्तेमाल कर रहे हैं। पेटीएम की इस सेवा के शुरुआत के बाद माना जा रहा है कि अन्य ई-कॉमर्स कंपनियां भी इस स्ट्रैटेजी का अनुसरण कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- जनवरी 2017 से सभी मोबाइल फोन में होगा पैनिक बटन, केंद्र सरकार ने किया अनिवार्य

यह भी पढ़ें- Gionee ने लॉन्‍च किया डुअल टच स्क्रीन और फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस स्‍मार्टफोन

Web Title: Paytm ने अपनी फ्री-वाई फाई सेवा की नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन पर
  • Related Tags:
  • App