Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत की हर हरकत पर नजर...

भारत की हर हरकत पर नजर रखेगा पाकिस्‍तान, अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम किया तैयार

पाकिस्तान अगले वित्त वर्ष तक अपना एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को शुरू करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसका पहला मकसद भारत पर नजर रखना है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 29 Apr 2018, 19:03:05 IST

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान अगले वित्त वर्ष तक अपना एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को शुरू करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसका पहला मकसद भारत पर नजर रखना और दूसरा नागरिक एवं रक्षा कार्यों के लिए विदेशी उपग्रहों पर निर्भरता को कम करना है।

 डॉन समाचार पत्र की खबर के मुताबिक पाकिस्तान की राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी सुपारको (स्पेस एंड अपर एटमॉसफियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) के लिए वित्त वर्ष 2018-19 में 4.70 अरब रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें तीन नई परियोजनाओं के लिए 2.55 अरब रुपए का बजट भी शामिल है।

 नागरिक एवं सैन्य गतिविधियों के लिए फ्रांस और अमेरिका के उपग्रहों पर अपनी निर्भरता कम करने और उपग्रह विकसित की क्षमता में आत्मनिर्भर बनने के लिए पाकिस्तान के कई परियोजनाओं पर आगे बढ़ने की संभावना है। 

इस आवंटन में 1.35 अरब रुपए के पाकिस्तान मल्टी-मिशन उपग्रह का वित्तपोषण भी शामिल है। इसके अलावा पाकिस्तान कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में अंतरिक्ष केंद्र की स्थापना करने की भी योजना बना रहा है। इस पर एक अरब रुपए का खर्च आने की संभावना है। 

Web Title: भारत की हर हरकत पर नजर रखेगा पाकिस्‍तान, अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम किया तैयार