Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस मई में दुनिया की सबसे कमजोर...

मई में दुनिया की सबसे कमजोर मुद्रा रहा पाकिस्‍तानी रुपया, 150 रुपए प्रति डॉलर से नीचे पहुंची कीमत

पाकिस्तान अर्थव्यवस्था इस समय बेहद खस्ताहाल दौर से गुजर रही है। विशालकाय विदेशी कर्ज और बढ़ते राजकोषीय घाटे के बीच पाकिस्तानी रुपया भी डॉलर के मुकाबले गोते खा रहा है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 30 May 2019, 12:28:52 IST

पाकिस्‍तान अर्थव्‍यवस्‍था इस समय बेहद खस्‍ताहाल दौर से गुजर रही है। विशालकाय विदेशी कर्ज और बढ़ते राजकोषीय घाटे के बीच पाकिस्‍तानी रुपया भी डॉलर के मुकाबले गोते खा रहा है। मई में पाकिस्‍तान की मुद्रा में 5 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 150 रुपए से नीचे पहुंच गई है। इसके साथ ही मई में यह दुनिया की सबसे कमजोर मुद्रा बनने की ओर अग्रसर है। 

बता दें कि पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से विशेष शर्तों के बाद बेलआउट पैकेज प्राप्‍त हुआ है। बता दें कि पिछले साल पाकिस्‍तान के सेंट्रल बैंक ने 5 बार अपनी मुद्रा का अवमूल्‍यन किया था। पाकिस्‍तान के अर्थशास्‍त्री कैसर बंगाली के मुताबिक इस प्रकार के झटके आगे भी देखने को मिल सकते हैं। बंगाली के मुताबिक भारी घाटे और बढ़ते कर्ज अनुपात को देखते हुए पूरी संभावना है कि डॉलर के मुकाबले रुपया 200 से भी नीचे चला जाए। 

रुपए में रिकॉर्ड गिरावट 

पिछले हफ्ते पाकिस्‍तानी रुपए में जोरदार गिरावट देखने को मिली थी। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार रुपया बुधवार को 149.64 पर बंद हुआ। जबकि पिछले हफ्ते रुपया 152.525 के रिकॉर्ड स्‍तर तक गिर गया।