Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्‍तान लगाएगा सिगरेट और शर्बत पर...

पाकिस्‍तान लगाएगा सिगरेट और शर्बत पर पाप कर, गैर-वेतन बजट में करेगा 10% कटौती

पाकिस्तान अपने स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए जल्द ही सिगरेट और शर्बत पर पाप कर लगाएगा। देश के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 05 Dec 2018, 16:23:18 IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान अपने स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए जल्‍द ही सिगरेट और शर्बत पर पाप कर लगाएगा। देश के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

स्थानीय मीडिया के अनुसार उन्होंने जन स्वास्थ्य सम्मेलन में कहा कि उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार देश के सकल घरेलू उत्पाद के पांच पतिशत वाला स्वास्थ्य बजट बनाना चाहती है और इस काम के लिए उसे आमदनी बढ़ानी होगी। इसके लिए सरकार कई तरह के उपाय अमल में ला रही है। इनमें से एक तरीका यह है कि तंबाकू उत्पादों और मीठे पेयों पर एक पाप कर (सिन टैक्स) लगा दिया जाए और इससे जो आमदनी होगी उसे स्वास्थ्य बजट में शामिल कर दिया जाए। 

अभी सरकार स्वास्थ्य पर जीडीपी का केवल 0.6 प्रतिशत ही खर्च करती है। मीडिया रिपोर्ट में एक महानिदेशक डा. असद हफीज के हवाले से कहा गया है कि विश्व के करीब 45 देशों में इस तरह का कर लगाया जाता है। पाप कर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रचलित है और यह ऐसे उत्‍पादों पर लगाया जाता है जो समाज के लिए हानिकारक हैं, जैसे तंबाकू, कैंडी, सॉफ्ट ड्रिंक, फास्‍ट फूड, कॉफी और चीनी आदि।

अमेरिका प्रति सिगरेट पैक 1.5 डॉलर का शुल्‍क लगाता है, जबकि ब्रिटेन प्रति लीटर शुगरी पेय पर 40 पेंस का पाप कर लगाता है। थाईलैंड के साथ ही साथ अन्‍य देश भी इस तरह का कर लगाते हैं। पास्तिान में रोजाना 1500 युवा सिगरेट पीना शुरू करते हैं और हम इस संख्‍या को घटाना चाहते हैं।

गैर-वेतन बजट में होगी 10 प्रतिशत कटौती

पाकिस्‍तान सरकार ने गैर-वेतन बजट में 10 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है। इस कदम से सरकार को चालू वित्‍त वर्ष के दौरान 10 अरब रुपए बचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इमरान खान के नेतृत्‍व वाली सरकार ने नए पद सृजित न करने का भी फैसला लिया है।

More From Business