Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए...

अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए पाक ने उठाया ये कदम, निवेश बैंकिंग विशेषज्ञ को नियुक्‍त किया अमेरिका में राजदूत

पाकिस्तान ने निवेश बैंकिंग विशेषज्ञ अली जहांगीर सिद्दीकी को अमेरिका में राजदूत नियुक्त किया है। सिद्दीकी पाकिस्तान के एक प्रमुख उद्योगपति और बैंकर जहांगीर सिद्दीकी के पुत्र हैं। वह एजाज अहमद चौधरी का स्थान लेंगे।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 08 Mar 2018, 21:35:32 IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने निवेश बैंकिंग विशेषज्ञ अली जहांगीर सिद्दीकी को अमेरिका में राजदूत नियुक्त किया है। सिद्दीकी पाकिस्तान के एक प्रमुख उद्योगपति और बैंकर जहांगीर सिद्दीकी के पुत्र हैं। वह एजाज अहमद चौधरी का स्थान लेंगे। 

सरकारी सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने विचार-विमर्श के बाद इस नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सिद्दीकी अगले महीने यह जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों में हाल में तल्खी आई है। अमेरिका ने वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाकर पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद वित्त पोषण की निगरानी सूची में डाल दिया है। 

पिछले साल अगस्त में सिद्दीकी को आर्थिक और व्यापारिक मामलों में प्रधानमंत्री का विशेष सहायक नियुक्त किया गया था। वह जेएस बैंक के चेयरमैन के रूप में भी काम कर चुके हैं। इस बैंक की स्थापना उनके पिता जहांगीर सिद्दीकी ने की थी। विशेष सहायक के रूप में नियुक्ति के बाद वह कारोबार से अलग हो गए थे। 

सिद्दकी के पास कूटनीति का कोई सीधा अनुभव नहीं है क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान और विदेशों में विभिन्न व्यापारिक और व्यावसायिक संस्थाओं में विभिन्न पदों पर काम किया है। 2014 में उन्‍हें विश्‍व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्‍लोबल लीडर सम्‍मान से नवाजा जा चुका है।

More From Business