Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोटबंदी पर संसद की लोक लेखा...

नोटबंदी पर संसद की लोक लेखा समिति ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल को किया तलब, पूछे ये 10 सवाल

लोक लेखा समिति ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल को 28 जनवरी को न सिर्फ अपने सामने पेश होने को कहा है बल्कि नोटबंदी से जुड़े़ 10 अहम सवालों के जवाब भी मांगे हैं।

Manish Mishra
Manish Mishra 08 Jan 2017, 12:23:33 IST

नई दिल्‍ली। वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता केवी थॉमस की अध्‍यक्षता वाली लोक लेखा समिति (PAC) ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल को 28 जनवरी को न सिर्फ अपने सामने पेश होने को कहा है बल्कि नोटबंदी से जुड़े़ 10 अहम सवालों के जवाब भी मांगे हैं। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, PAC ने पटेल से नोटबंदी का निर्णय लेने से लेकर अर्थव्‍यवस्‍था पर उसके प्रभाव और दो महीने के दौरान RBI की नीतियों में हुए बदलावों से संबंधित सवाल पूछे हैं।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद अर्थव्‍यवस्‍था पर क्‍या पड़ा प्रभाव, पीएसी जनवरी में पूछेगी रिजर्व बैंक गवर्नर से सवाल

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार  PAC ने ये सवाल 30 दिसंबर को RBI को भेजे। ये रहे वे 10 सवाल…

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में कहा है कि नोटबंदी का फैसला RBI और इसके बोर्ड ने लिया। सरकार ने इस सलाह पर निर्णय लिया। क्‍या आप सहमत हैं?
  • RBI ने कब तय किया कि नोटबंदी भारत के हित में हैं?
  • रातों-रात 500 और 1000 के नोट बंद करने के पीछे RBI ने क्‍या तर्क पाए?
  • RBI के अनुसार भारत में सिर्फ 500 करोड़ रुपए की जाली करेंसी है। GDP के मुकाबले भारत में नकद 12 फीसदी था, जो कि जापान (18%) और स्विट्जरलैंड (13%) से कम है। भारत में मौजूद नकदी में उच्‍च मूल्‍य के नोटों का हिस्‍सा 86% था, लेकिन चीन में 90% और अमेरिका में 81% है। ऐसी क्‍या चिंताजनक स्थिति थी कि नोटबंदी का फैसला लिया गया?
  • 8 नवंबर को होने वाली आपातकालीन बैठक के लिए RBI बोर्ड सदस्‍यों को कब नोटिस भेजा गया था? उनमें से कौन इस बैठक में आया? कितनी देर यह बैठक चली?
  • नोटबंदी की सिफारिश करते हुए क्‍या RBI ने स्पष्ट किया था कि 86 प्रतिशत नकदी अवैध होगी? कितने समय में व्यवस्था पटरी पर लौट सकेगी?

तस्‍वीरों में देखिए भारत के टॉप 5 क्रेडिट कार्ड्स

Credit Cards In India

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : मनरेगा से भारत के मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर को हो रहा है नुकसान, स्किल्‍ड वर्कर्स छोड़ रहे हैं काम

  • फैसले के बाद बैंकों से 10,000 रुपए प्रतिदिन और 20,000 रुपए प्रति सप्‍ताह निकासी की सीमा तय की गई। ATM से 2,000 रुपए प्रतिदिन की सीमा तय की गई। किस कानून और अधिकारों के तहत लोगों पर अपनी ही नकदी निकालने की सीमा तय की गई? करेंसी नोटों की सीमा तय करने का अधिकार RBI को किसने दिया? क्‍यों न आप पर मुकदमा चलाया जाए और शक्‍त‍ियों का दुरुपयोग करने के लिए पद से हटा दिया जाए?
  • इस दौरान RBI के नियमों में बार-बार बदलाव क्‍यों हुए? उस RBI अधिकारी का नाम बताएं जिसने निकासी के लिए लोगों पर स्‍याही लगाने का विचार दिया? शादी से जुड़ी निकासी वाली अधिसूचना किसने तैयार की? अगर यह सरकार ने किया था तो क्‍या अब RBI वित्‍त मंत्रालय का एक विभाग है?
  • कितने नोट बंद किए गए और कितनी पुरानी करेंसी जमा हुई?
  • RBI आरटीआई के तहत मांगी जाने वाली जानकारी क्‍यों नहीं दे रहा?
Web Title: नोटबंदी पर लोक लेखा समिति ने RBI गवर्नर से पूछे ये 10 सवाल