Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Xiaomi और Lenovo को पछा़ड़ टॉप...

Xiaomi और Lenovo को पछा़ड़ टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल हुई Oppo और Vivo

IDC की ओर से जारी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्र कंपनी Oppo और Vivo ने 2016 की पहली तिमाही में बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 28 Apr 2016, 13:42:14 IST

नई दिल्ली। 2016 की पहली तिमाही में दुनिया की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया की टॉप 5 मोबाइल मैन्युफैक्चर्र कंपनियों में अब लेनोवो और श्याओमि का नाम शुमार नहीं है। IDC की ओर से जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है। IDC की ओर से जारी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्र कंपनी ओप्पो (Oppo) और वीवो (Vivo) ने 2016 की पहली तिमाही में इन दोनों कंपनियों को बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है।

लेनेवो साथ ही इसकी सहयोगी कंपनी मोटोरोला की पहचान दुनियाभर में है। साथ ही भारत जैसे उभरते हुए बाजार में पिछले कुछ समय में श्याओमि ने अपनी खास जगह बनाई है। 2014 की IDC ऱिपोर्ट में लेनोवो-मोटोरोला तीसरे से पांचवे स्थान पर आ गई थी। जबकि 2014 में श्याओमि चौथे और पांचवे पायदान की रेस में थी। लेकिन 2016 आते-आते टॉप पांच कंपनियों की लिस्ट में से इन दोनों ही कंपनियों का नाम गायब है।

तस्वीरों में देखिए Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

Oppo F1

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में हुवावे, ओप्पो और वीवो की स्थिति मजबूत होगी। इस कंपनियों ने चीन के साथ-साथ तमाम और बाजारों में बड़े ब्रांड को कड़ी चुनौती दी है। इसका एक असर 13 साल में पहली बार एप्पल की बिक्री के कम होने के तौर पर भी देखा जा सकता है।

IDC की रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि दुनियाभर में स्मार्टफोन के ग्राहकों में अब धीरे धीरे सुधार आ रहा है और उपभोक्ता बहुत ज्यादा मोबाइल फोन नहीं खरीद रहे हैं। साथ ही जो खरीदार हैं वे कंपनियों की ओर से रोज लॉन्च होने वाले नए प्रोडक्ट में रुचि दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- क्‍वालकॉम को चुनौती देने के लिए Xiaomi पेश करेगा राइफल प्रोसेसर

यह भी पढ़ें- Motorola लॉन्‍च करेगी Moto G की 4th जेनेरेशन

Web Title: टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में शामिल हुई Oppo और Vivo