Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पहली जुलाई से चिप वाले ड्राइविंग...

पहली जुलाई से चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस ही होंगे मान्य

पहली जुलाई से चिप वाले डिजिटल लाइसेंस ही मान्य होंगे। छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग ने इसके बाद बिना चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 25 Apr 2016, 9:47:14 IST

छत्तीसगढ़। पहली जुलाई से चिप वाले डिजिटल लाइसेंस ही मान्य होंगे। इसके बाद बिना चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस बेकार हो जाएंगे। छत्तीसगढ़ के परिवहन विभाग ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा कि गया है कि 30 जून के बाद कागज पर बने लाइसेंस को निरस्त कर दिया जाएगा। इससे करीब एक लाख लाइसेंस बेकार हो जाएंगे। निर्धारित तिथि से पहले पुराने लाइसेंस को चिप वाले लाइसेंस में बदलवाने की सलाह दी गई है। परिवहन विभाग को 150 रुपए शुल्क चुका कर डिजिटल लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है।

तीन जून तक पूरे छत्तीसगढ़ में लाइसेंस नवीनीकरण शुरू हो जाएगा। इस चिप वाले कार्ड में चालक की पूरी जानकारी होगी। चिप में ही ड्राइवर के अंगूठे का निशान होगा। पुराने लाइसेंसों में जो जानकारी होती थी उसी को नए स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में रखा जाएगा। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि ऐसा करने से दो-दो डीएल बनाने पर लगाम कसी जा सकेगी।

तस्वीरों में देखिए 25 Kmpl का माइलेज देने वाली 5 हैचबैक कारें

mileage cars

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

परिवहन अधिकारी पीआर नेताम ने कहा कि कागजी लाइसेंस धारी चालक अपने लाइसेंस को चिप वाली लाइसेंस में तब्दील करा लें। ताकि जून के बाद होने वाली परेशानी से बचा जा सके। कागजी लाइसेंस की जांच में होने वाली परेशानी को देखकर हुए परिवहन विभाग लाइसेंस को हाइटेक कर रहा है।

Web Title: पहली जुलाई से चिप वाले ड्राइविंग लाइसेंस ही होंगे मान्य