Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ONGC को मिली IOC और गेल...

ONGC को मिली IOC और गेल में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति, मिले पैसों से खरीदेगी HPCL को

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को आज सरकार से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति मिल गई है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 23 Jan 2018, 16:17:04 IST

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को आज सरकार से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति मिल गई है। इस हिस्‍सेदारी बिक्री का निर्णय हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में सरकार की संपूर्ण हिस्सेदारी 36,915 करोड़ रुपए में खरीदने के लिए संसाधन जुटाने के लिए किया गया है।  

ओएनजीसी की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) में 13.77 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आज के भाव के हिसाब से इस हिस्सेदारी का मूल्य 26,200 करोड़ रुपए बैठता है। इसके अलावा ओएनजीसी की गेल इंडिया लिमिटेड में 4.86 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 3,847 करोड़ रुपए बनता है। मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही ओएनजीसी को आईओसी तथा गेल इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने की अनुमति दे दी लेकिन कंपनी को अब शेयरों के सही मूल्य का इंतजार है। 

ओएनजीसी तेल रिफाइनिंग और विपणन कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में सरकार की 51.1 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रही है। कंपनी इसका वित्त पोषण करीब 12,000 करोड़ रुपए नकद तथा अल्पकालीन कर्ज के जरिये करेगी। सूत्रों ने कहा कि ओएनजीसी के ऊपर कोई कर्ज नहीं है। कंपनी अल्पकालीन कर्ज बिना किसी जुर्माने के समय से पहले भुगतान के प्रावधान के साथ ले रही है। 

Web Title: ONGC को मिली IOC और गेल में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की अनुमति, मिले पैसों से खरीदेगी HPCL को