Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका में तेल के कुएं बढ़ने...

अमेरिका में तेल के कुएं बढ़ने से फ‍िसला कच्चा तेल, 77.42 डॉलर प्रति बैरल हुआ भाव

अमेरिका में पिछले तीन सप्ताह में पहली बार तेल के कुओं की संख्‍या बढ़ने से कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को कच्चे तेल के दाम में गिरावट दर्ज की गई।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 01 Sep 2018, 17:30:06 IST

न्यूयॉर्क। अमेरिका में पिछले तीन सप्ताह में पहली बार तेल के कुओं की संख्‍या  बढ़ने से कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को कच्चे तेल के दाम में गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी तेल उत्पादन क्षेत्र में इस सप्ताह तेल के दो नए कुएं जुड़ने के बाद तेल के कुओं की कुल संख्या ( टोटल रिग काउंट) 862 हो गई है।

तेल उत्‍पादन क्षेत्र में सेवा देने वाली कंपनी बेकर ह्यूज ने कहा कि जुलाई में तीन रिग प्राप्त करने और जून में एक खोने के बाद अगस्त में अमेरिकी तेल रिग की गिनती में एक की वृद्धि हुई है।

इसके अलावा डॉलर में आई मजबूती से भी तेल की कीमतों पर दबाव आया। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मूल्य का इंडेक्‍स डॉलर इंडेक्स 0.45 प्रतिशत की बढ़त हासिल कर 95.05 पर रहा।

अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर 0.45 डॉलर की गिरावट के साथ 69.80 डॉलर प्रति बैरल रहा। जबकि ब्रेंट क्रूड इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर 0.35 डॉलर की गिरावट के साथ 77.42 डॉलर प्रति बैरल रहा।

More From Business