Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस पेट्रोल-डीजल: तेल कंपनियों ने घटाई कीमतें,...

पेट्रोल-डीजल: तेल कंपनियों ने घटाई कीमतें, जानिए आपके शहर में क्या है दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उठाव के बावजूद गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से कटौती की है। गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे से लेकर 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई है जबकि डीजल की कीमतों में 10 पैसे से लेकर 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। गुरुवार को हुई कटौती के बाद मुंबई में अब पेट्रोल का दाम 84 रुपए के नीचे और डीजल का दाम 72 रुपए के नीचे आ गया है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 21 Jun 2018, 9:16:24 IST

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उठाव के बावजूद गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से कटौती की है। गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे से लेकर 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की गई है जबकि डीजल की कीमतों में 10 पैसे से लेकर 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। गुरुवार को हुई कटौती के बाद मुंबई में अब पेट्रोल का दाम 84 रुपए के नीचे और डीजल का दाम 72 रुपए के नीचे आ गया है।

कटौती के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 76.16 रुपए, कोलकाता में 78.83 रुपए, मुंबई में 83.92 रुपए और चेन्नई में 79.04 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो गुरुवार को दिल्ली में इसका दाम 67.68 रुपए, कोलकाता में 70.23 रुपए, मुंबई में 71.99 रुपए और चेन्नई में 71.44 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों मे हाल के दिनों में उठाव आया है, साथ में रुपए पर भी दबाव दिखा है, इसके बावजूद तेल कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी कच्चे तेल का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और ब्रेंट क्रूड का भाव 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। वहीं रुपए की बात करें तो इसमें भी कमजोरी है, डॉलर का भाव फिर से 68 रुपए के ऊपर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और डॉलर की मजबूती के बावजूद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है।