Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस दीर्घकालिक समाधान बोलकर गुरुवार को भी...

दीर्घकालिक समाधान बोलकर गुरुवार को भी बढ़ा दिए पेट्रोल और डीजल के दाम, ज्यादातर शहरों में पेट्रोल 80 रुपए के पार

पेट्रोल और डीजल की ज्यादा कीमतों को लेकर देशभर में हो रही सरकार की निंदा के बाद बुधवार को सरकार की तरफ से कहा गया कि इसको लेकर दीर्घकालीन समाधान तलाशा जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी आज गुरुवार को फिर से कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। देश के ज्यादातर बड़े शहरों में पेट्रोल का भाव 80 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 70 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 24 May 2018, 9:08:11 IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की ज्यादा कीमतों को लेकर देशभर में हो रही सरकार की निंदा के बाद बुधवार को सरकार की तरफ से कहा गया कि इसको लेकर दीर्घकालीन समाधान तलाशा जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी आज गुरुवार को फिर से कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। देश के ज्यादातर बड़े शहरों में पेट्रोल का भाव 80 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 70 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.47 रुपए, मुंबई में 85.29 रुपए, कोलकाता में 80.12 रुपए और चेन्नई में 80.42 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में गुरुवार को इसका दाम 68.53 रुपए, कोलकाता में 71.08 रुपए, मुंबई में 72.96 रुपए और चेन्नई में 72.35 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है। गुरुवार को लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं।

बुधवार को सरकार ने कहा था कि वह पेट्रोल , डीजल के दाम में लगातार होने वाले बदलाव और बढ़ते दाम को लेकर दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने पिछले साल जून में हर पखवाड़े पेट्रोल , डीजल के दाम में संशोधन की 15 साल पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर अंतरराष्ट्रीय बाजार की घटबढ के अनुरूप हर दिन दाम में फेरबदल की शुरुआत की। यह व्यवस्था हाल के दिनों में ठीकठाक चली लेकिन चुनाव के दिनों में मतदान से कुछ दिन पहले इसपर रोक लगा दिया जाता है। 

हाल में कर्नाटक विधानसभा चुनावों से पहले 19 दिन दाम में दैनिक संशोधन की व्यवस्था को रोक दिया गया। जैसे ही मतदान समाप्त हुआ उसके बाद 13 मई के बाद अब तक 11 दिन में दिल्ली में पेट्रोल का दाम 2.84 रुपये और डीजल का दाम 2.60 रुपये लीटर बढ़ चुका है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कानून एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि ईंधन के दाम में लगातार होने वाली वृद्धि चिंता और बहस का विषय है। सरकार इस समूची प्रक्रिया पर गौर कर रही है। दाम में वृद्धि और इनको लेकर बनी अनिश्चितता हर पहलू को वह देख रही है।