Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. October PMI: नए ऑर्डर के...

October PMI: नए ऑर्डर के चलते विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में आई तेजी, लगातार 15वें महीने 50 से ऊपर रहा PMI

देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में अक्टूबर में वृद्धि दर्ज की गई। विनिर्माताओं ने अपना उत्पादन बढ़ाया, साथ ही रोजगार का स्तर भी बढ़ा है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 01 Nov 2018, 14:06:13 IST

नई दिल्ली। देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में अक्टूबर में वृद्धि दर्ज की गई। विनिर्माताओं ने अपना उत्पादन बढ़ाया, साथ ही रोजगार का स्तर भी बढ़ा है। गुरुवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि की अहम वजह नए कारोबार ऑर्डर बढ़ना है। 

विनिर्माण कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच किया जाने वाला मासिक सर्वेक्षण निक्की इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई इंडेक्स) अक्टूबर में 53.1 अंक रहा है। सितंबर में यह 52.2 अंक था। पीएमआई इंडेक्स का 50 अंक से ऊपर रहना कारोबारी गतिविधियों में विस्तार और 50 अंक से नीचे रहना उनमें संकुचन को दर्शाता है। 

यह लगातार 15वां महीना है, जब विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है और विनिर्माण पीएमआई इंडेक्स 50 अंक से ऊपर रहा है। अक्टूबर में कंपनियों के नए ऑर्डरों और उत्पादन में पिछले चार महीनों में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई है। अक्टूबर के दौरान नए ऑर्डर मिलने की वृद्धि दर जून के बाद सबसे तेज रही। 

सर्वेक्षण रिपोर्ट की लेखिका और आईएचएस मार्किट में प्रधान अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा कि घरेलू और विदेश से मिलने वाले ऑर्डरों से विनिर्माण क्षेत्र की सभी गतिविधियों में विस्तार देखा गया है। हालांकि जुलाई के बाद निर्यात के ऑर्डर सबसे धीमी गति से बढ़े हैं लेकिन कुल मिलाकर नया काम साल की छमाही के बाद से अब तक की सबसे तेज गति से मिला है। बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए विनिर्माताओं ने अक्टूबर में नई नियुक्तियां भी कीं। इस दौरान रोजगार निर्माण दिसंबर के बाद सबसे अधिक रहा। 

Web Title: October PMI: Manufacturing activity jumps | October PMI: नए ऑर्डर के चलते विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में आई तेजी, लगातार 15वें महीने 50 से ऊपर रहा PMI